मोदी सरकार ने कबूला - हमारी 38 हजार वर्ग KM जमीन पर चीन ने कब्ज़ा कर रखा है, लेकिन...
मोदी सरकार ने कबूला - हमारी 38 हजार वर्ग KM जमीन पर चीन ने कब्ज़ा कर रखा है, लेकिन...
Share:

नई दिल्ली: चीन, भारत की 38 हजार वर्ग किमी भूमि पर लगातार अवैध कब्जा कर रहा है. यह कार्य वह पिछले 60 सालों से करता आ रहा है. ये बात सरकार ने शुक्रवार को संसद के बजट सत्र के दौरान लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कही. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में बीते 6 दशकों से चीन करीब 38 हजार वर्ग किलोमीटर भारतीय जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने 1963 में अवैध रूप से कब्जाए गए शक्सगाम घाटी के 5 हजार 180 वर्ग किलोमीटर भारतीय जमीन को अवैध रूप से चीन को दे दिया है.

इससे पहले चीन के मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 3 फरवरी को को संसद में केंद्र सरकार पर आरोप लगाए थे. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि केंद्र की गलत नीतियों के कारण चीन और पाकिस्तान करीब आ गए हैं. राहुल ने संसद में भारत सरकार की विदेश नीति की आलोचना करते हुए कहा था कि, 'सरकार की नीति ने चीन और पाकिस्तान को करीब लाने का काम किया है और यह सबसे बड़ी चुनौती भारत के सामने है. जिसपर सरकार ने उन्हें जवाब दिया था कि चीन और पाकिस्तान 1960 के बाद से ही एक दूसरे के करीब हैं और ये कोई आज की बात नहीं है,  नेहरू-इंदिरा के समय से ही चीन और पाक में मित्रता है.

बता दें कि भारत ने हाल ही में चीन के विंटर ओलंपिक का राजनायिक बहिष्कार करने का निर्णय लिया था, जिसका अमेरिका ने खुलकर समर्थन किया था. दरअसल, भारत ने गत वर्ष RIC (रूस, इंडिया, चीन) के विदेश मंत्रियों की मीटिंग में विंटर ओलंपिक को समर्थन देकर सबको हैरान कर दिया था, मगर चीन ने विंटर ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प में घायल चीनी सैनिक को मशालवाहक बनाने का फैसला लिया. चीन के इस फैसले के बाद भारत ने अपना फैसला बदल लिया और राजनयिक बहिष्कार का ऐलान कर दिया.

सुप्रीम कोर्ट की जांच में सहयोग क्यों नहीं कर रहे Pegasus से जासूसी का आरोप लगाने वाले ?

एक देश-एक कानून, देश में कब लागू होगा UCC ? मोदी सरकार ने संसद में दिया जवाब

'जिस प्लेट से बिस्किट खाता था राहुल गांधी का कुत्ता, उसी में से खाते थे कांग्रेस के नेता..', फिर वायरल हुआ किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -