उत्तराखंड ग्लेशियर: भारतीय सेना द्वारा चल रहा बचाव अभियान, अमित शाह ने जताई चिंता
उत्तराखंड ग्लेशियर: भारतीय सेना द्वारा चल रहा बचाव अभियान, अमित शाह ने जताई चिंता
Share:

उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा पर शुक्रवार को हिमस्खलन का अनुभव हुआ। ताजा रिपोर्टों से खुलासा हुआ है कि सुमना-रिमखिम रोड पर सुमना से आगे एक ग्लेशियर का एक हिस्सा ढह जाने के बाद हिमस्खलन हुआ। सड़क निर्माण कार्य में लगी हुई थी जिसके कारण कई मजदूर अपने जीवन की सूची तैयार करते थे।

मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना ने तुरंत बचाव कार्य शुरू किया। अब तक 30 लोगों को बचा लिया गया है जबकि हिमस्खलन स्थल से आठ शव बरामद किए गए हैं। छह लोगों को गंभीर चोटें आई हैं और उनका इलाज सेना के शिविर में किया जा रहा है । घटना स्थल पर मौजूद अधिकारियों ने कहा कि "जोशीमठ से सीमा सड़कों की टीमें भापुंद से सुमना तक के क्षेत्र को साफ कर रही हैं । इसमें 6-8 घंटे का समय लगने की उम्मीद है । क्षेत्र में पिछले पांच दिनों से भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है। भारतीय सेना ने तुरंत बचाव अभियान शुरू किया...। 

 

सेना के एक अधिकारी ने कहा, दोनों शिविरों में अन्य मजदूरों का पता लगाने के लिए बचाव कार्य जारी है । अधिकारी तेजी से काम कर रहे हैं क्योंकि उस क्षेत्र में सड़क संपर्क बहुत महत्वपूर्ण है। यह सड़क सीमा पर विवादित बाराहोटी क्षेत्र जैसे अग्रवर्ती स्थानों तक पहुंच रही है, जिसने चीनी से अपराधों को देखा है। बरहोटी उत्तराखंड के चमोली जिले में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ 80 वर्ग किलोमीटर का लड़ा हुआ क्षेत्र है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने घटना के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि अलर्ट जारी कर दिया गया है और वह अपडेट के लिए बीआरओ और जिला प्रशासन से लगातार संपर्क में हैं। रावत ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना का तत्काल संज्ञान लिया है और राज्य को हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है।

प्लेन से यूपी पहुंचेगी ऑक्सीजन, सीएम योगी के अनुरोध पर पीएम मोदी ने दिया हवाई जहाज़

पतंजलि में मिले 83 कोरोना संक्रमित, बाबा रामदेव बोले- एक भी मरीज नहीं, दावा झूठा

राहुल गांधी ने केंद्र को दी सलाह, कहा- PR की बजाए वैक्सीन, ऑक्सीजन पर खर्च करे सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -