उत्तराखंड में आज पहाड़ से मैदान तक बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

Jun 01 2020 07:07 PM
उत्तराखंड में आज पहाड़ से मैदान तक बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

उत्तराखंड में इस सप्ताह गर्मी से राहत के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए वीकली बुलेटिन के मुताबिक फिलहाल कहीं भी तेज गर्मी या गर्म हवा के आसार नहीं हैं। इसके बजाय हल्की से मध्यम बारिश के चलते तापमान में गिरावट रहेगी।वहीं मौसम विभाग के अलर्ट के बीच आज राजधानी देहरादून के साथ ही राज्य के अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहे। कहीं-कहीं पहाड़ी इलाकों रुक-रुक कर बारिश जारी रही। मौसम में आए इस बदलाव से तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है।मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, एक जून को प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की कुछ जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। दो और तीन जून को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बादल छाए रहेंगे।इसके बाद चार जून को भी प्रदेशभर में बादल छाये रहेंगे। अनेक स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। न केवल पहाड़ी क्षेत्र बल्कि मैदानी क्षेत्रों में भी पांच व छह जून तक बादलों का डेरा रहेगा। हालांकि कहीं भी भारी बारिश की चेतावनी जारी नहीं की गई है।मौसम विभाग ने प्रदेशभर में आज बारिश, ओलावृष्टि की वार्निंग जारी की है। विभाग के मुताबिक पर्वतीय इलाकों में ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। 

इसके अलावा  राजधानी में चार, पांच व छह जून को तीन दिन बारिश का सिलसिला चलने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बारिश होगी।मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेशभर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश के अनेक हिस्सों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है, जिस पर नजर रखी जा रही है। राजधानी में भी शाम तक एक या दो दौर की बारिश हो सकती है।वहीं पहाड़ों पर रविवार को मौसम का मिजाज बदल गया। चारों धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बारिश के साथ ही हिमायल की चोटियों पर बर्फबारी भी हुई। दोपहर बाद शुरू हुई बारिश का सिलसिला रात तक जारी रहा। मौसम के इस बदले मिजाज से ठंड फिर लौट आई है।

भारतीय दवा को खतरनाक बताना WHO को पड़ा भारी, वैज्ञानिकों ने कहा-नहीं चाहिए आपका सुझाव

ट्विटर पर दोबारा एक्टिव हुईं जायरा वसीम, कहा- 'इंसान हूं, मुझे भी ब्रेक लेने की इजाजत'

वैली सेंटर में हुई विमान दुर्घटना, पायलट की मौत