देखिये चींटी से भी छोटी पेंसिल, जानकर हैरान रह जायेंगे आप
देखिये चींटी से भी छोटी पेंसिल, जानकर हैरान रह जायेंगे आप
Share:

लोगों में आर्ट की कमी नहीं होती बल्कि अपने छोटे से दिमाग से वो ना जाने क्या क्या करते हैं जिससे लोग भी हैरान रह जाते हैं. कई लोगों को देखा होगा आपने ऐसे ही जो अपने काम से दुनिया को हैरानी में डाल देते हैं. आज एक और ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं. एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे हैं जिसने एक पेंसिल बनाई है. ये बड़ी बात नहीं होगी लेकिन आपको बता दें ये पेंसिल इतनी छोटी है कि आप भी देखकर हैरान रहने वाले हैं. 

दरअसल, उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक जनाब ने दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल बना डाली. आप देख सकते हैं हाथों की उंगली में पड़ा ये कोई कीड़ा या चावल का दाना नहीं बल्कि एक पेंसिल है. जी हाँ, एक नज़र में तो आपको भी समझ में नहीं आ रहा होगा लेकिन ध्यान से देखने पर समझ में आएगा कि ये कुछ और नहीं बल्कि पेंसिल है. बता दें, इस पेंसिल की लंबाई 5 एमएम और चौड़ाई 0.5 एमएम बताई जा रही है. हैरानी की बात यह है कि पेंसिल लकड़ी और एचबी से बनी है. लेकिन ये बनी कैसे इसे अब तक कोई नहीं जान पाया है. 

जानकारी दे दें, इसको बनाने वाले शख्स का नाम प्रकाश चंद्र उपाध्याय है. इस अनोखे आविष्कार के लिए उनका नाम विश्व रिकॉर्ड में दर्ज हो गया. बता दें प्रकाश चंद्र उपाध्याय हल्द्वानी के डॉ. सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज के आर्टिस्ट विभाग में कार्यरत हैं. 45 वर्षीय प्रकाश को यह पेसिंल बनाने में केवल 3 से 4 दिन लगे. उन्होंने पेंसिल बनाने के लिए माचिस की तीली का इस्तेमाल किया है. 

दादा के सपने को पूरा करने के लिए पोते ने किया ये काम

इंजेक्शन में अपना ही स्पर्म भरकर ले रहा था शख्स, हुआ कुछ ऐसा

महिला टीचरों ने बच्चों को कमरे में बंद कर छोड़ दिया जंगली कुत्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -