उत्तराखंड में 2 नवंबर से फिर खुलेंगे दसवीं-बारहवीं की कक्षाएं

Oct 26 2020 04:46 PM
उत्तराखंड में 2 नवंबर से फिर खुलेंगे दसवीं-बारहवीं की कक्षाएं

पूरे देश में स्कूलों के खुलने की अनिश्चितता के बीच, उत्तराखंड सरकार ने 2 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। उत्तराखंड के स्कूल केवल दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए दी गई तारीख से फिर से खुलेंगे। साथ ही, उपस्थिति के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य है। 2 नवंबर से राज्य में 3791 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को फिर से खोलने की उम्मीद है। उत्तराखंड सरकार ने केवल बोर्ड कक्षाओं के लिए सहमति दी है। स्कूलों में कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों के साथ-साथ स्कूलों में बुनियादी स्वास्थ्य और स्वच्छता आवश्यकताओं को जारी रखा गया है।

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने सावधानियों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि जिन छात्रों की माता-पिता की सहमति नहीं है, उन्हें कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगले 2 से 3 सप्ताह में, छात्रों को कक्षा शिक्षण मोड में वापस लाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा, स्कूल खोलने के लिए जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं में कोविड-19 सावधानियों के सभी पहलुओं पर विचार किया गया। 2 नवंबर से, X & XII मानकों के लिए कक्षाएं शुरू होंगी, लेकिन छात्रों को माता-पिता से लिखित अनुमति के बाद ही स्कूलों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

स्थिति में बदलाव के साथ कक्षा शिक्षण का तरीका जो पहले पीछा किया गया था आदर्श नहीं हो सकता है। स्थिति को ध्यान में रखते हुए, जारी किए गए दिशा-निर्देशों ने शिक्षण प्रारूप पर भी महत्व दिया है जिनका पालन किया जाएगा। साथ ही, छात्रों को स्कूल परिसर में पढ़ाया जाएगा, लेकिन कोई होमवर्क नहीं दिया जाएगा। संशोधन कार्य पर ध्यान दिया जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इस बीच, मिज़ोरम देश में फिर से खोलने और महामारी के दौरान फिर से स्कूलों को बंद करने वाला पहला राज्य बन गया।

इस वजह से कम हो रही है यहूदियों की आबादी

आईआईटी-मद्रास ने वर्चुअल रियलिटी का किया इस्तेमाल

1 नवंबर से कर्नाटक में फिर खुलेंगे कॉलेज