नए साल पर सरकार ने की तोहफों की बरसात, आमजन को मिलेगा भारी फायदा
नए साल पर सरकार ने की तोहफों की बरसात, आमजन को मिलेगा भारी फायदा
Share:

देहरादून: आसन्न विधानसभा चुनाव से पूर्व राज्य सरकार ने नववर्ष पर कई श्रेणियों के लिए तोहफों की बरसात की है। सरकारी हॉस्पिटल्स में आज (नए साल के पहले दिन) से 10 प्रतिशत महंगे होने जा रहे उपचार से प्रदेश के लोगों को फिलहाल राहत दे दी गई है। मंत्रिमंडल ने सरकारी हॉस्पिटल्स में दी जाने वाली सेवाओं पर 10 फीसदी वृद्धि के आदेश पर पाबंदी लगा दी है। अब लोगों को सरकारी हॉस्पिटल में ओपीडी की पर्ची, अल्ट्रासाउंड, एक्सरे, इसीजी, खून के टेस्ट आदि पर ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे।

राज्य सरकार के शासकीय प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में 25 प्रस्तावों पर फैसला हुआ। सात प्रस्तावों पर मंत्रिमंडल ने निर्णय लेने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी को अधिकृत किया है। मंत्रिमंडल ने समाज कल्याण की पेंशन स्कीम के पात्र बुजुर्गों तथा विधवाओं की पेंशन 1200 रुपये प्रतिमाह से बढ़कर 1400 रुपये कर दी है। इससे प्रदेश में 466708 वृद्धावस्था व 181238 विधवा पेंशनर लाभान्वित होंगे। साथ ही बुजुर्ग पति व पत्नी दोनों ही पेंशन के पात्र होंगे, अभी तक वृद्ध पति या पत्नी में से एक को ही पेंशन दी जा रही है।

इसके साथ ही राज्य के सभी राजकीय महाविद्यालयों तथा 95 विकासखंडों (एक-एक इंटर मीडिएट कॉलेज) में व्यायाम शिक्षक तैनात होंगे। 214 पदों पर ये व्यायाम अध्यापक आउटसोर्स से रखे जाएंगे। मंत्रिमंडल ने डिग्री कॉलेजों में नई पीजी कक्षाओं के संचालन के लिए 35 हजार रुपये प्रतिमाह पर गेस्ट टीचर नियुक्त करने को अनुमति दे दी है। इनकी नियुक्ति का अधिकार प्राचार्यों को दिया है। साथ ही जिला पर्यटन समितियों के गठन को अनुमति दी गई है। कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी 10 लाख रुपये तक के प्रस्तावों को अनुमति देगी। जिलास्तर पर इसके लिए एक रिवोल्विंग फंड बनेगा।

'बीहड़ में तो बागी होते हैं, डकैत मिलते हैं पार्लियामेंट में', वो 'पान सिंह' जिससे पुलिस भी कांपती थी

नववर्ष के जश्न के बीच मिली ब्लॉस्ट की धमकी, पुलिस ने तुरंत खाली करवाया मैदान

बेहतरीन रहा 2021: मीरा बाई चानू ने भारत को दिलाया था मैडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -