लोकसभा चुनाव: पांच सीटों वाले उत्तराखंड में इस तारीख को होगा मतदान

देहरादून: उत्तराखंड में लोकसभा की तमाम पांच सीटों पर वोटिंग, चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को होगी। चुनाव आयोग ने रविवार को इसकी घोषणा की है। आयोग के ऐलान के बाद राज्य के निर्वाचन अधिकारियों ने चुनावी तैयारियों का विश्लेषण किया है। राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने तैयारियों की समीक्षा के लिए की गई बैठक के बाद कहा है कि हम चुनाव के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं। 

पीएम मोदी ने दी सभी सियासी दलों को आम चुनाव की शुभकामनाएं

उत्तराखंड में पांच लोकसभा सीटे अल्मोड़ा, नैनीताल, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी हैं। इस वक़्त उत्तराखंड के लोकसभा की सभी 5 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद हैं। अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा, नैनीताल सीट से भगत सिंह कोश्यारी, हरिद्वार से रमेश पोखरियाल, पौड़ी से भुवन चंद्र खण्डूड़ी और टिहरी लोकसभा सीट से माला राज्यलक्ष्मी सांसद हैं।

मतदान को पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण बनाया जाना जरूरी : मायावती

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड वर्ष 2000 में उत्तर प्रदेश से अलग होकर पृथक राज्य बना था। वर्ष 2000 से 2006 तक इस राज्य को उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था, जिसके बाद वर्ष 2007 में सूबे का नाम बदलकर उत्तराखंड रख दिया गया था। वतर्मान चुनावों में भाजपा पर अपनी पाँचों सीटों को बचने का दबाव होगा, तो वही विपक्ष इसमें सेंधमारी करने की कोशिश करेगा, हालांकि माना जा रहा है कि उत्तराखंड में पीएम मोदी के दौरों से पार्टी और सशक्त हुई है।

खबरें और भी:-

 

इथियोपियन एयरलाइंस का बोइंग विमान क्रैश, 160 की मौत

मुझे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, कि कोई मेरे बारे में क्या सोचता है - ओवैसी

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम तय, इस तारिख को होगा मतदान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -