किसान को नहीं मिली वाजिब कीमत तो अपने ही हाथों कर डाला ये काम
किसान को नहीं मिली वाजिब कीमत तो अपने ही हाथों कर डाला ये काम
Share:

देहरादून: जब किसी किसान को 6 माह दिन-रात मेहनत करने के पश्चात् अपनी फसल पर हल चलाकर उसे ख़त्म करना पड़े तो इससे पीड़ादायक और कुछ नहीं हो सकता। खून पसीना बहाकर, दिनरात मेहनत के पश्चात् भी फसल की वाजिब कीमत नहीं मिलने पर पंचायत घर के पास धनपुरी में रहने वाले किसान वेगराज मौर्य ने अपनी चार बीघा भूमि पर उगाई गई मूली की फसल पर हल चलाकर इसे समाप्त कर दिया, जबकि गोभी को अपने जानवरों को खिला दिया।

वही इस घटना ने अन्नदाताओं की स्थिति के बारे में सोचने पर विवश कर दिया है। मूलरूप से बरेली शहर के नवागंज तहसील के सनेकपुर रहवासी दिव्यांग अन्नदाता वेगराज मौर्य छह वर्ष पहले यहां आए थे। उन्होंने धनपुरी में एक अन्नदाता की आठ बीघा जमीन 30 हजार रुपये सालाना लीज पर ठेके पर ली थी।

इस भूमि पर फसल उगाकर वह परिवार का भरण-पोषण कर रहे थे। उनके चार बच्चे हैं। मंडी में उपज का वाजिब कीमत नहीं मिली तो उन्होंने मूली के खेत में हल चला दिया तथा गोभी भी अपने पालतू पशुओं की खिला दी। कुछ गोभी अभी भी खेत में बची है, जिसे वह प्रतिदिन जानवरों को खिला रहे हैं। किसान वेगराज ने कहा कि उन्होंने इस बार चार बीघा भूमि पर गोभी और मूली उगाई। फसल उगाने के लिए 12 हजार रुपये में बीज क्रय किया। दो हजार रुपये की खाद डाली, चार हजार रुपये श्रम मजदूरी के दिए। इन 18 हजार रुपयों में अपना श्रम सम्मिलित नहीं है।

Ind Vs Eng: रुट ने खोद डाली भारतीय गेंदबाज़ी की जड़ें, ठोंका दोहरा शतक

कोचिंग पढ़ने जा रहे दो बच्चों को तेज रफ़्तार ट्रक ने रौंदा, एक की मौत, दूसरा घायल

जल्द ही हिमाचल में इतने करोड़ में स्थापित किया जाएगा प्लास्टिक पैकिंग पार्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -