साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए अब गूगल करेगा पुलिस की मदद

देहरादून: साइबर आरोपियों को तलाशने के लिए गूगल अब उत्तराखंड पुलिस की सहायता करेगा। इसके लिए गूगल ने LERS नाम से वेबसाइट बनाई है, जिसके जरिए पुलिस हर प्रकार की जानकारी सरलता से प्राप्त कर सकी है। इस सिलसिले में शुक्रवार को एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह ने गूगल के अफसरों के साथ मीटिंग की। उन्हें राज्य का नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

दरअसल, अभी तक सर्च इंजन पर फेक पोर्टल, फेक कस्टमर केयर नंबर तथा अन्य तरह की ख़बरों के लिए गूगल से कांटेक्ट किया जाता था, मगर भारत में कोई जवाबदेही न होने कि वजह से पुलिस को मनचाही जानकारी नहीं प्राप्त होती थी। बीते दिनों एसटीएफ ने गूगल को नोटिस भी जारी किया था। एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि अब इस प्रकार की दिक्कतें नहीं आएंगी। 

वही उन्होंने बताया कि गूगल ने लॉ इंफोर्समेंट रिक्वेस्ट सिस्ट (LERS) नाम से एक वेबसाइट बनाई गई है। इस वेबसाइट के जरिए यह सारी जानकारी उन्हें सरलता से प्राप्त हो जाएंगी। गूगल के अफसरों को राज्य के सभी साइबर सेल तथा सीओ के नंबर व ईमेल एड्रेस दे दिए जाएंगे, जिससे अगर कोई भी जानकारी ले तो उसे सरलता से प्राप्त हो जाए। उन्होंने बताया कि अधिकांश लोग गूगल पर नंबर तलाशने के चक्कर में ठगे जाते हैं। अब इन पर कार्रवाई भी सरल हो जाएगी। एसएसपी ने कहा कि यूजर्स गूगल सर्च इंजन पर सबसे अधिक निर्भर रहते हैं। 

कोयला घोटाला: ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी को ED ने किया तलब, 21 सितंबर को होगी पूछताछ

किन्नर के प्यार में पागल हुआ युवक, 7 फेरे लेकर बना लिया दुल्हन

आतंकी संगठन 'तालिबान' को संयुक्त राष्ट्र की दो टूक, कहा- पत्रकारों पर हमला बंद कर दें वरना...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -