घर आकर पैसे देगा डाकिया, जानिये कैसे

Apr 10 2020 05:53 PM
घर आकर पैसे देगा डाकिया, जानिये कैसे

लॉकडाउन के इस मुश्किल वक्त में डाकघर की सेवाएं ग्राहकों के लिए सुगम बनाई जा रही हैं। इसके साथ ही रोजाना निर्धारित समय तक डाकघर खोले जा रहे हैं। इन डाकघरों में न केवल स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री जैसी सुविधाएं मिल रही हैं बल्कि कई ऐसी सुविधाएं भी दी जा रही हैं, जिनका लाभ आप घर बैठे भी ले सकते हैं। इसके साथ ही डाक विभाग की ओर से उन सभी ग्राहकों को यह सुविधा दी जा रही है जिनके खाते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खुले हुए हैं। वहीं ऐसे खाताधारक अगर घर से बाहर नहीं निकल सकते तो वे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अपनी रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। 

वहीं उनकी रिक्वेस्ट के आधार पर डाक विभाग की ओर से डाकिया सीधा घर पहुंचेगा। वहीं यहां आधार इनेबल्ड डिवाइस से फिंगर प्रिंट लेने के बाद उन्हें रकम सौंप दी जाएगी। खाते से रकम कटने की पूरी प्रक्रिया इसी डिवाइस से पूरी हो जाएगी।यदि  आपका किसी दूसरे बैंक में खाता है तो भी आप डाक घर जाकर पैसा निकाल सकते हैं। वहीं डाक विभाग के अनुसार , ऐसे लोगों के लिए यह प्रावधान है कि उनका खाता नो योर कस्टमर यानी केवाईसी अपडेट होना चाहिए। इसके बाद आधार नंबर बताकर उनका फिंगर प्रिंट लिया जाएगा।

इसके आधार पर ही उन्हें पैसा दे दिया जाएगा। बड़ी डाक शाखाओं से एक ग्राहक को दस हजार रुपये और गांवों के छोटे डाकघरों से पांच हजार रुपये तक की रकम निकाली जा सकती है। देहरादून में लगभग 130 डाकघरों से इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। इसके साथ ही केंद्र सरकार के निर्देश पर डाक विभाग की सभी सेवाएं सुचारू चल रही हैं। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत डाकिया घर जाकर भी पैसा दे सकता है। वहीं अन्य बैंकों के खाताधारक भी अपने आधार के बिहाफ पर डाकघर से पैसा निकासी कर सकते हैं।

फटाफट सामने आ सकते है कोरोना पॉजिटिव, इस मशीन को मिली मान्यता

कोरोना से बचने के लिए हर नियम को फॉलो कर रहे स्वास्थकर्मी

कोरोना: सुविधाओं की कमी से जूझ रहे अफ्रीकी देश, 10 लाख लोगों के लिए सिर्फ 5 बेड