उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लॉन्च किया भूकंप अलर्ट ऐप
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लॉन्च किया भूकंप अलर्ट ऐप
Share:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज (4 अगस्त) देश का पहला भूकंप पूर्व चेतावनी मोबाइल ऐप 'उत्तराखंड भूकंप अलर्ट' लॉन्च किया। श्रेय इसे IIT रुड़की द्वारा विकसित किया गया है। एप्लिकेशन भूकंप के बाद एक संरचना के अंदर फंसे लोगों के स्थान को बताने में मदद करता है।

यहां सचिवालय में लाइफगार्डिंग मोबाइल एप का शुभारंभ करते हुए धामी ने कहा कि उत्तराखंड में भूकंप के प्रति संवेदनशीलता को देखते हुए लोगों को इस तरह के मोबाइल एप्लिकेशन की उपलब्धता के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। एप्लिकेशन दो संस्करणों में उपलब्ध है, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के साथ संगत है। भूकंप प्रारंभिक चेतावनी (ईईडब्ल्यू) एक वास्तविक समय भूकंप सूचना प्रणाली है जो भूकंप की शुरुआत का पता लगा सकती है और एक क्षेत्र में महत्वपूर्ण झटके आने से पहले चेतावनी जारी कर सकती है।

यह परियोजना उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रायोजित थी। यह संस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह भूकंप अलर्ट के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए देश का पहला आवेदन है। भूकंप की पूर्व चेतावनी प्रणाली का भौतिक आधार भूकंपीय तरंगों की गति है, जो दोष आंदोलन से तनाव मुक्त होने के बाद फैलती है। जमीन का मजबूत कंपन अपरूपण तरंगों के कारण होता है जो प्राथमिक तरंगों की गति से लगभग आधी गति से चलती हैं और विद्युत चुम्बकीय संकेतों की तुलना में बहुत धीमी गति से चलती हैं।

टाटा मोटर्स ने पेश किया नया वैरिएंट टियागो एनआरजी, जानिए क्या है इसकी कीमत

निफ्टी टुडे: इकनॉमिक रिकवरी से इक्विटीज में तेजी, 50 हजार के पार हुआ आंकड़ा

इंडिगो एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए IATA ट्रैवल पास करेगी लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -