उत्तराखंड सरकार का बड़ा एलान, कहा- पहली बार फायर ब्रिगेड में होगी महिलाओं की भर्ती
उत्तराखंड सरकार का बड़ा एलान, कहा- पहली बार फायर ब्रिगेड में होगी महिलाओं की भर्ती
Share:

देहरादून: उत्तराखंड गवर्नमेंट ने फायर ब्रिगेड (अग्निशमन) में महिलाओं के लिए नौकरी के लिए प्रवेश द्वार खोले जा चुके है। अभी तक फायर ब्रिगेड में महिलाओं की नियुक्ति के लिए कोई श्रेणी नहीं थी। गवर्नमेंट ने अग्निशमन एवं आपात सेवा अधीनस्थ अफसर कर्मचारी सेवा नियमावली में संशोधन कर महिलाओं को भर्ती का अवसर दिया है। इस संबंध में शासन की ओर से नियमावली की अधिसूचना भी जारी की जा चुकी है। 

प्रदेश में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन में फायरमैन और अग्निशमन द्वितीय अफसर के पदों पर पुरुषों का चयन ही किया जाता है। अब गवर्नमेंट ने नियमावली में संशोधन कर महिलाओं को भी इन पदों पर नौकरी का अवसर दिया है। अग्निशमन एवं आपात सेवा अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी सेवा नियमावली में संशोधन कर महिलाओं की नियुक्ति का एलान कर दिया गया है। फायर कार्मिक के पद पर महिलाओं के लिए आयु सीमा 21 से 25 वर्ष और अग्निशमन द्वितीय अफसर के पद पर 21 से 28 वर्ष निर्धारित की गई है। महिलाएं अब प्रदेश में होने वाली आगजनी की घटनाओं को रोकने में दमखम देखने को मिला है। 

फायर कर्मियों के 426 पद खाली: प्रदेश में अग्निशमन विभाग में फायरमैन, अग्निशमन अफसर और फायर स्टेशन द्वितीय अफसर के पद कई पदों पर वैक्सीन का एलान किया जा चुका है। इसमें फायरमैन के कुल 984 पद स्वीकृत है। इसमें 558 पद ही भरे हैं। जबकि 426 पद के लिए स्थान खाली है। फायर स्टेशन द्वितीय अधिकारी के 48 स्वीकृत पदों में 23 पद खाली और अग्निशमन अधिकारी के 35 स्वीकृत पदों में सभी खाली चल रहे हैं।

आज मिलेगा बेरोजगारों को रोजगार का मौका: लॉकडाउन लागू होने के उपरांत से तीसरा और वर्ष  का दूसरा रोजगार मेला आज यानि शनिवार को देहरादून में आयोजित किया जाने वाला है। क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में आयोजित होने वाले रोजगार मेले में 6 विभिन्न निजी कंपनियां अभ्यर्थियों को रोजगार के मौके उपलब्ध किए जाने वाले है। मेले में भाग लेने के लिए तकरीबन 150 से अधिक अभ्यर्थी आवेदन भी कर सकते है। क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह ने कहां कि कोरोनाकाल में अभ्यर्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन केन उपरांत से आयोजित हो रहे रोजगार मेले में भाग लेने के लिए आवेदन को अनिवार्य किया गया। इससे मेले में अनावश्यक भीड़ न लगे। कहां कि 27 फरवरी को आयोजित होने वाले रोजगार मेले में 6 निजी कंपनियां रोजगार के मौका दे सकते है। 

लखनऊ में एक आर्मी अफसर की गला रेतकर हत्या, केंट क्षेत्र मिला रक्तरंजित शव

‘इंडियन आइडल 12’ के सेट पर नेहा ने तोड़ा अपना वादा, रोईं फूट-फूटकर

IPL 2021: BCCI के प्लान में हो सकता है बदलाव, बढ़ते कोरोना मामलों ने फिर बढ़ाई चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -