उत्तराखंड बजट: संसदीय कार्यमंत्री का बड़ा एलान, कहा- 'भूमि के सर्किल रेट को रिवाइज करेगी सरकार'
उत्तराखंड बजट: संसदीय कार्यमंत्री का बड़ा एलान, कहा- 'भूमि के सर्किल रेट को रिवाइज करेगी सरकार'
Share:

भराड़ीसैंण: हर दिन बढ़ते जा रहे भूमि के रेट को सरकार रिवाइज  करने वाली है. वहीं बीते शनिवार को सदन में कांग्रेस के कार्य स्थगन प्रस्ताव के जवाब में संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने इस बात का एलान किया है. वहीं कौशिक ने कहा कि यह काम 15 दिन के अंदर किया जाएगा. जंहा अभी तक इस बात का पता चला है कि सरकार ने स्वीकार किया कि पौड़ी में सबसे अधिक सर्किल रेट करीब 529 प्रतिशत बढ़े हैं. बीते शनिवार यानी 7 मार्च 2020 को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सर्किल रेट के मुद्दे पर कार्य स्थगन प्रस्ताव लेकर आई. विधानसभा अध्यक्ष ने इस प्रस्ताव को नियम 58 के तहत स्वीकार किया. नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा कि प्रदेश में सरकार ने कई स्थानों पर भूमि के सर्किल रेट 300 से 600 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं. कई जगह पर बाजार भाव से अधिक सर्किल रेट हो गए हैं.

मिली जानकारी के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और चकराता विधायक प्रीतम सिंह ने कहा कि इससे प्रदेश का राजस्व भी प्रभावित हुआ है. जवाब में संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने कहा कि यह सही है कि कुछ स्थानों पर सर्किल रेट बहुत अधिक हुए हैं. सर्किल रेट में कई तरह की खामियां थीं. इन खामियों को दूर करते हुए ही सर्किल रेट तय किए गए हैं.

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि कौशिक के मुताबिक पूरे राज्य में मात्र पांच प्रतिशत ही औसत रूप से सर्किल रेट में इजाफा हुआ है. फिर भी सरकार के सामने अधिक सर्किल रेट के मामले आएंगे, तो 15 दिन के अंदर इन मामलों को निपटाया जाएगा. कई स्थानों पर बाजार भाव बहुत अधिक और सर्किल रेट बहुत कम थे. इस कमी को देखते हुए ही सरकार ने सेटेलाइट सर्वे कराया था. 

CAA : हिंसा में आरोपियों के पोस्टर लगाने पर कोर्ट ने मांगा जवाब

बिहार में सियासी संग्राम, कांग्रेस व RJD के बीच मचा घमासान

कोरोना से सतर्क हुआ अमेरिका, ट्रंप ने करोड़ों रुपये के बिल पर किए हस्ताक्षर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -