भारत-नेपाल विवाद के बीच नेपाली छात्र देंगे परीक्षा, खुलेगा अंतरराष्ट्रीय पुल
भारत-नेपाल विवाद के बीच नेपाली छात्र देंगे परीक्षा, खुलेगा अंतरराष्ट्रीय पुल
Share:

नेपाल चाहे भारत के प्रति कितनी ही दुर्भावना क्यों न रखे, भारत हमेशा नेपाल के साथ मित्र राष्ट्र के तौर पर खड़ा रहा है। मंगलवार को पिथौरागढ़ प्रशासन की पहल पर एक छात्र को उत्तराखंड बोर्ड की इंटर की परीक्षा दिलाने के लिए झूलाघाट स्थित सीमा पुल खोला गया। वहीं पेपर देने के बाद छात्र को शाम को वापस भेज दिया गया। भारत-नेपाल के बीच चल रहे सीमा विवाद के बावजूद मंगलवार को भारत ने अच्छी पहल करते हुए नेपाल के उत्तराखंड बोर्ड के छात्र के लिए पुल खोला ताकि वह पेपर दे सके। पेपर न देने पर छात्र का साल खराब हो जाता। इसके साथ ही एसएसबी के एसएसआई किशोर सिंह ग्वाल ने बताया छात्र का मेडिकल चेकअप करने के बाद उसे भारत आने दिया गया। दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर जूलाघाट (नेपाल) के दीवान सिंह बिष्ट को इंटरमीडिएट की भूगोल की परीक्षा दिलाई गई।जीआईसी झूलाघाट के प्रधानाचार्य जगदीश राम ने बताया कि  बुधवार को भी जूलाघाट के मोहित सिंह बिष्ट का हाईस्कूल का पेपर है, वह पेपर देना चाहेगा तो सुबह उसके लिए भी पुल खोला जाएगा। 

परीक्षा प्रभारी भूपेंद्र प्रसाद ने बताया झूलाघाट स्कूल से दो बच्चे नेपाल में फंसे हुए हैं, बाकी सभी बच्चों के पेपर पहले ही हो चुके हैं। मुख्य शिक्षाधिकारी अशोक जुकरिया ने बताया कुछ ही बच्चे नेपाल के बोर्ड परीक्षाओं के पेपर देने से रह गए हैं। उन्हें परीक्षा देने के लिए पुल खोला गया है।सोमवार से शुरू हुई बोर्ड परीक्षा के पहले दिन कंटेंनेमेट जोन के 53 और दूसरे दिन मंगलवार को 140 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी। वहीं इन छात्रों की परीक्षाएं बाद में संपन्न कराई जाएंगी। मंगलवार को हाईस्कूल की संस्कृत, पंजाबी, बंगाली और इंटरमीडिएट में भूगोल और भूगर्भ विज्ञान विषय की परीक्षा थी। इसके साथ ही संस्कृत विषय में 90985 छात्र पंजीकृत थे, इनमें 87949 छात्र उपस्थित रहे और 3036 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। इनमें कंटेनमेंट जोन के 140 छात्र भी शामिल हैं, वहीं पंजाबी विषय में 233 छात्र पंजीकृत थे, 118 उपस्थित रहे और 115 ने परीक्षा छोड़ी। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की बंगाली विषय में 24 छात्र पंजीकृत थे और सभी उपस्थित रहे। इधर, राइंका थारी में कई बच्चों को मास्क भी मुहैया कराए गए।  उधर, नैनीताल में पांच परीक्षा केंद्रों में हाईस्कूल की संस्कृत और इंटरमीडिएट के भूगोल विषय की परीक्षा में पंजीकृत 305 में से 291 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। प्रारंभिक शिक्षा के अपर शिक्षा निदेशक रघुनाथ लाल आर्य ने नैनीताल के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। वहीं कोरोना के चलते उत्तराखंड बोर्ड की छूटी परीक्षाओं को 22 जून से 25 जून तक संपन्न कराया जा रहा है। वहीं सोमवार को हाईस्कूल में उर्दू की परीक्षा में हरिद्वार के कंटेनमेंट जोन के 4 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी। वहीं इंटरमीडिएट जीव विज्ञान विषय में टिहरी जनपद के कंटेनमेंट जोन में 47 और हरिद्वार में दो छात्रों ने परीक्षा नहीं दी। मंगलवार को हाईस्कूल में संस्कृत विषय में कंटेनमेंट जोन के 140 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी है। इसके साथ ही बोर्ड अधिकारियों की माने तो परीक्षाएं समाप्त होने के बाद कंटेंनेमेट जोन छात्रों की सही संख्या पता चलेगी।

नेपाल की आबोहवा से परेशान हाथियों ने यूपी की ओर किया प्रस्थान, जानें पूरी बात

सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर रजिस्टर करने के लिए ध्यान रखे ये बात

जम्मू कश्मीर: आतंक के खात्मे में जुटी इंडियन आर्मी, पुलवामा एनकाउंटर में ढेर किए दो दहशतगर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -