उत्तराखंड बना पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना निर्धारित करने वाला प्रथम प्रदेश
उत्तराखंड बना पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना निर्धारित करने वाला प्रथम प्रदेश
Share:

देहरादून: कोरोना महामारी की वजह से प्रभावित टूरिस्म इंडस्ट्री को पटरी पर लाने के लिए गवर्मेंट ने यूरोपीय देश सिसिली, जापान, तथा साइप्रस की तर्ज पर राज्य में टूरिस्म प्रोत्साहन कूपन योजना निर्धारित की है. इस रणनीति को निर्धारित करने वाला  उत्तराखंड देश का प्रथम प्रदेश है. सरकार की तरफ से टूरिस्टों को तीन दिवस ठहरने में दी जाने वाली ढील रकम का भुगतान होटलों तथा होम स्टे को 15 दिवस के भीतर किया जाएगा.

साथ ही राज्य सरकार ने टूरिस्म से संबंधित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए तथा प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा टूरिस्टों को अट्रेक्ट करने के लिए इस रणनीति को आरम्भ किया है. इसका मुनाफा लेने के लिए उत्तराखंड आने वाले टूरिस्टों को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पर्यटन कैटेगरी में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. तीन दिनों तक होटल एवं होम स्टे में रहने पर टूरिस्टों को अधिकतम 1000 रुपये अथवा 25 प्रतिशत रोजाना के हिसाब से प्रोत्साहन कूपन दिए जाएंगे.

वही इस कूपन पर टूरिस्टों को होटल एवं होम स्टे के रूम बिल में डिस्काउंट का मुनाफा प्राप्त होगा. आदिदेव होम स्टे के संचालक धैर्य अरोड़ा ने कहा कि उत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉउंसिल द्वारा आरम्भ की गई, टीआईसी योजना टूरिस्टों के साथ-साथ होटल तथा होम स्टे संचालकों के दृष्टिकोण से भी बहुत लाभदायक सिद्ध होगी. यह राज्य सरकार की स्वागत योग्य पहल है, तथा प्रदेश में टूरिस्ट संबंधी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में सहायता करेगी. इसी के साथ राज्य में कई परिवर्तन हो सकते है, तथा अर्थव्यस्था में भी वृद्धि होगी.

12 साल की बच्ची ने देखा खौफनाक सपना, पीएम मोदी को लिखा पत्र

राज्य में एनईपी को लेकर सामने आई कई प्रतिक्रियाएं

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया- राजधानी अगले कुछ दिनों में बढ़ सकते हैं कोरोना केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -