कॉमर्शियल वाहनों को कर सकते है ऑनलाइन सरेंडर
कॉमर्शियल वाहनों को कर सकते है ऑनलाइन सरेंडर
Share:

परिवहन विभाग डंपर, ट्रक, बस (कॉमर्शियल वाहन) आदि को ऑनलाइन सरेंडर करने की सुविधा देने की योजना पर काम कर रहा है। अगर यह सुविधा शुरू होती है तो प्रदेश में हजारों वाहन स्वामियों को लाभ होगा। वे बिना आरटीओ/एआरटीओ कार्यालय जाए अपने वाहन को सरेंडर कर सकेंगे। इससे टैक्स की भी बचत होगी।आपकी जानकारी के लिए बता दें की परिवहन विभाग कॉमर्शियल वाहनों को सरेंडर करने की सुविधा देता है। अगर वाहन स्वामी को लगता है कि मौजूदा समय में वाहन संचालन करने में समस्या है या उसको लाभ नहीं होगा तो वह परिवहन विभाग में वाहन को सरेंडर कर देता है। सरेंडर अवधि में हर कैलेंडर महीने के लिए वाहन स्वामी को विभाग को कोई भी टैक्स देना नहीं पड़ता।

वहीं पहली बार में तीन महीने तक सरेंडर करने की सुविधा होती है जिसे बाद में तीन और महीने के लिए (कुल छह महीने) आगे बढ़ाया जा सकता है। वाहन सरेंडर करने के लिए वाहन स्वामी को आरटीओ कार्यालय में आवेदन करने के साथ वाहन सरेंडर करने की फीस जमा करनी होती है। इसके अलावा वाहन के कागजात भी कार्यालय में जमा करने होते हैं।कोविड-19 के चलते आरटीओ/ एआरटीओ कार्यालयों में कामकाज बंद है। ऐसे में वाहन सरेंडर करने को लेकर भी समस्या आ रही है। उप परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने बताया कि ऑनलाइन वाहन सरेंडर करने के संबंध में एनआईसी से अनुरोध किया गया है। विभाग के वाहन-4 सॉफ्टवेयर में इस संबंध में आवश्यक बदलाव करने की योजना है।

इसके साथ ही वाहन स्वामी को विशेष परिस्थिति के मद्देनजर वाहन से जुड़े कागजात कार्यालय में जमा करने से कुछ समय के लिए छूट मिल सके, इसके लिए शासन से अनुमति प्राप्त करने का प्रयास किया जाएगा। सुविधा मिलने पर ऑनलाइन ही सरेंडर फीस भी जमा हो सकेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्रदेश में परिवहन कार्यालयों में करीब डेढ़ लाख कॉमर्शियल वाहन पंजीकृत हैं। इसमें डंपर, ट्रक, बस टैक्सी समेत अन्य वाहन शामिल हैं। एक अनुमान के मुताबिक बरसात के समय जब खनन आदि कार्य बंद हो जाते हैं तो करीब पच्चीस से तीस हजार वाहन सरेंडर होते हैं।कुमाऊं में गौला, कोसी, शारदा, दाबका नंधौर आदि नदियों में खनन होता है इसके अलावा निजी पट्टों में भी खनन किया जाता है। इसमें बड़ी संख्या में डंपर, ट्रैक्टर आदि लगते हैं। सामान्य तौर पर खनन बंद होने के बाद वाहन स्वामी अपने वाहन को परिवहन विभाग में सरेंडर कर देते हैं।

SBI में खाता खुलवाना हुआ बिलकुल आसान, बिना कागज़ात के महज 5 मिनिट में खुल जाएगा अकाउंट

वेरिनाग के जंगलों में छिपे दहशतगर्दों को सुरक्षाबलों ने घेरा, मुठभेड़ जारी

अपनी 7 सीटर कार पर Renault दे रहा तगड़ा डिस्काउंट, जाने पूरी डिटेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -