एक करोड़ लोगों को काम देगी योगी सरकार, जानिए किस क्षेत्र में मिलेगा रोज़गार
एक करोड़ लोगों को काम देगी योगी सरकार, जानिए किस क्षेत्र में मिलेगा रोज़गार
Share:

लखनऊ: लॉकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदुर अपने गृह राज्य वापस लौटे, तो सरकारों के समक्ष सबसे बड़ा संकट इन श्रमिकों को रोजगार देने का खड़ा हुआ. यूपी की योगी सरकार ने एक करोड़ लोगों को एक साथ रोजगार देने के लिए एक ख़ास योजना बनाई  है. इसमें MSME सेक्टर की भागीदारी सबसे ज्यादा होगी. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के जरिए कुल 50 लाख कामगारों को रोजगार मुहैया कराने का दावा सरकार की तरफ से किया जा रहा है.

इसके लिए योगी सरकार ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश अभियान आरंभ किया है. इस अभियान का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है. इस बारे में उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म और मध्यम उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब तक के सबसे बड़े रोजगार प्रबंधन के इस कार्यक्रम में दो लाख प्रवासी श्रमिकों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे. इनमें से कइयों को खुद पीएम नियुक्ति पत्र सौंपेंगे.

नवनीत सहगल के अनुसार, 29 मई को सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रमुख औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक हुई थी. इसमें इंडियन इंडस्ट्रीज असोसिएशन, फिक्की, लघु उद्योग भारती और कई निर्माण संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था. मीटिंग में यह फैसला लिया गया था कि प्रवासी श्रमिकों को बड़ी तादाद में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. बैठक में एक एमओयू भी साइन किया गया था.

वेंटिलेटर के पार्ट्स फैला रहे संक्रमण, युवा इंजीनियरिंग ने बनाया रक्षक वेंटिलेटर

लगातार 20 दिनों से झटका दे रहा पेट्रोल, डीजल के दाम भी आसमान पर पहुंचे

कोरोना का अंत साबित हो सकती है 'कोविफोर' दवा, बाजार में पहुंची पहली खेप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -