अब बेटियों का जन्मदिन मनाएगी योगी सरकार, मां-बेटी को दिए जाएंगे उपहार
अब बेटियों का जन्मदिन मनाएगी योगी सरकार, मां-बेटी को दिए जाएंगे उपहार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मदिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है. जिसके तहत योगी सरकार की तरफ से मां व बेटी को तोहफे भी दिए जाएंगे. मिशन शक्ति के तहत 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान को बढ़ावा देते हुए यूपी के जनपदों में एक जनवरी से 20 जनवरी तक जन्म लेने वाली बेटियों की तादाद के बराबर वृक्षारोपण का कार्य भी किया जाएगा.

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार वृक्षों के संरक्षण का दायित्व पुरूषों को सौंपा जाएगा. बालिकाओं के निम्न लिंगानुपात वाले ब्लॉकों की सभी ग्राम सभाओं से डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड शुरू किया जाएगा. इसका क्रियान्वन करते हुए समस्त ग्राम पंचायतों में छह महीने के भीतर 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के साथ-साथ ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में भी इसे शामिल किया जाएगा. 

राज्य में बेटियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए अभियान के माध्यम से पाठशला कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसके तहत उन बालिकाओं और महिलाओं की काउंसलिंग की जाएगी जो विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं जैसे पुलिस, फौज, एयरफोर्स सहित मेडिकल, इंजीनियरिंग व उद्योग जगत में आगे बढ़ने का सपना देख रही हैं.

एमएंडएम ने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में किया 1.9 प्रतिशत का इजाफा

इंदौर देपालपुर क्षेत्र में बनेगा लॉजिस्टिक हब, एयरपोर्ट अथॉरिटी को 22 एकड़ जमीन देगी सरकार

भारत की डीएसटी अमेरिकी डिजिटल सेवा कंपनियों के साथ करती है भेदभाव: यूएसटीआर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -