नाव दुर्घटनाओं को रोकने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, बनाई ये योजना

नाव दुर्घटनाओं को रोकने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, बनाई ये योजना

लखनऊ :उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में नाव दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश में सभी नावों को हल्के पीले रंग से रंग दिया जाएगा और उन्हें एक रजिस्ट्रेशन संख्या दी जाएगी। सूबे में बढ़ती नाव दुर्घटनाओं के मद्देनज़र सरकार ने नाविकों को कई दिशा-निर्देश भी दिए हैं। जिससे दुर्घटनाओं से आसानी से बचा जा सकेगा।

यूपी के बचाव और राहत आयुक्त जी।एस। प्रियदर्शी ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसके अनुसार प्रदेश की हर नाव को पीले रंग से रंग दिया जाएगा और नाव की एक अधिकतम सीमा रेखा बना दी जाएगी, जिसके पार वह नाव नहीं जा सकेगी। वहीं नावों और नाविकों को पंचायत और जिला स्तर पर रजिस्टर्ड किया जाएगा। इस हेतु पंचायत को भी कुछ अधिकार दिए जाएंगे। पंचायत के पास नावों का औचक निरीक्षण करने और क्षमता से ज्यादा भार ले जाने से उन्हें रोकने का अधिकार होगा।

अधिसूचना के मुताबिक, सभी नाविकों को नाव चलाने में उनके कौशल के आधार पर रजिस्टर्ड किया जाएगा। जिसमें प्रशिक्षित और अर्ध-प्रशिक्षित दो श्रेणी होगी। वहीं पंचायत और जिला प्रशासन सभी पंजीकृत नावों को एसएमएस के माध्यम से खराब मौसम के बारे में सूचना भेजेगा। खराब मौसम की जानकारी सार्वजनिक सूचना तंत्रों और संबंधित संस्थाओं के जरिए भी दी जाएगी ।

प्रियंका वाड्रा का मोदी सरकार पर प्रहार, कहा- देश की आर्थिक मंदी पर चुप्पी खतरनाक

जम्मू कश्मीर: बैन के बाद भी चालू था अलगाववादी नेता गिलानी का इंटरनेट, शक के घेरे में दो BSNL अधिकारी

अफगानिस्तान के स्वतंत्र दिवस पर सीरियल बम धमाके, सैकड़ों लोगों की मौत कई घायल