इस राज्य के प्राइमरी स्कूलों में अनिवार्य हुआ योग, रोज़ लगेगा 15 मिनिट का सत्र
इस राज्य के प्राइमरी स्कूलों में अनिवार्य हुआ योग, रोज़ लगेगा 15 मिनिट का सत्र
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थी अब अपने दिन की शुरुआत योग से करते नज़र आएंगे. राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने अधिकारियों को स्कूल के दैनिक क्रियाकलाप में योग को तत्काल प्रभाव से शामिल करने के निर्देश जारी किए हैं. मंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि राज्य के सभी सरकारी प्राइमरी (प्राथमिक) स्कूलों में तक़रीबन 1.5 करोड़ छात्र स्कूल में सुबह की सभा के दौरान 15 मिनट के योग सत्र में हिस्सा लें. 

इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को स्कूल से घर जाने से पहले 15 मिनट की पीटी क्लास में भी हिस्सा लेना होगा. हाल ही में मिर्जापुर में मिड डे मील में छात्रों को नमक-रोटी परोसे जाने पर खड़े हुए विवाद के बाद, द्विवेदी ने अधिकारियों को सभी खंडों में उड़नदस्तों का गठन कर मिड डे मील, किताबों, मोजों और जूतों, स्कूल बैग और यूनीफॉर्म के वितरण की समीक्षा करने के निर्देश जारी किए हैं.

उन्होंने 2022 तक एक एक्शन प्लान तथा प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में थर्ड पार्टी द्वारा सोशल ऑडिट कराने की भी मांग प्रशासन के सामने रखी है. इसी बीच, एक अन्य वीडियो भी सामने आया है, जिसमें एक सरकारी स्कूल में मिड डे मील के तहत बच्चों को केले के पत्ते पर भोजन परोसा जा रहा है. बताया गया है कि मुस्लिम बच्चों को पत्तों पर खाने को कहा गया, जबकि जांच में खुलासा हुआ कि वीडियो तीन हफ्ते पुराना है और खाना खा रहे दो बच्चों में एक मुस्लिम और एक हिंदू है, बच्चे अपनी प्लेट लाना भूल गए थे और उन्होंने खुद केले के पत्ते पर खाना खाने की बात कही थी .

उत्तर प्रदेश: अनियंत्रित ट्रक ने दो सवारी गाड़ियों को मारी टक्कर, 18 लोगों की दर्दनाक मौत

मोदी सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये का उधार देगी RBI, राहुल गाँधी बोले- ये चोरी काम नहीं आएगी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को इस बात का है मलाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -