यूपी MLC चुनाव के लिए मतदान आज, 11 सीटों पर 199 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत
यूपी MLC चुनाव के लिए मतदान आज, 11 सीटों पर 199 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 11 पांच विधान परिषद सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. राज्य की छह शिक्षक और पांच स्नातक कोटे की MLC सीट के लिए भाजपा, सपा, कांग्रेस और शिक्षक संघों के अलावा निर्दलीय सहित कुल 199 प्रत्याशी मैदान में हैं. भाजपा के लिए यह MLC चुनाव बेहद अहम माना जा रहा है, क्योंकि राज्यसभा में वह बहुमत के आंकड़े से दूर है. वोटिंग सुबह आठ बजे से पांच बजे तक मतदान होना है.

उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा के लिए यह चुनाव इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह विधान परिषद में भी संख्या बल बढ़ाना चाहती है. यही कारण है कि भाजपा ने स्नातक निर्वाचन खंड की सभी पांच सीटों से और शिक्षक निर्वाचन खंड की छह में से चार सीटों पर सीधे तौर पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. स्नातक निर्वाचन खंड की एक सीट पर भाजपा ने शिक्षक संघ के उम्मीदवार को समर्थन दिया है तो एक अन्य सीट को छोड़ दिया है. वहीं, सपा ने तो सभी 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इसके चलते दोनों दलों के शिक्षक संगठनों के प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. 

भाजपा से स्नातक कोटे की सीटों पर लखनऊ से अवनीश सिंह पटेल, वाराणसी से केदारनाथ सिंह, आगरा से मानवेंद्र सिंह, मेरठ से दिनेश गोयल और इलाहाबाद झांसी से डॉ. यज्ञदत्त शर्मा ताल ठोंक रहे हैं. वहीं, शिक्षक कोटे के लिए भाजपा की तरफ से लखनऊ से उमेश द्विवेदी, आगरा से दिनेश वशिष्ठ, मेरठ से शिरीषचंद्र शर्मा और बरेली-मुरादाबाद से हरि सिंह ढिल्लो उम्मीदवार हैं. वहीं वाराणसी सीट पर चेतनारायण सिंह और गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर अजय सिंह को पार्टी ने समर्थन दिया है. 

MP में आर्मी कैंटीन की तर्ज पर खुलेगी किसान कैंटीन, शिवराज सरकार बना रही योजना

हैदराबाद चुनाव: अमित शाह का चुनावी वादा, अगर जीते तो हैदराबाद से निजाम संस्कृति खत्म करेंगे

किसान आंदोलन पर बोले पीएम मोदी- गंगाजल जैसी पवित्र नियत से हो रहा काम, आशंकित ना हो किसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -