उत्तर प्रदेश बड़े पैमाने पर प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगा
उत्तर प्रदेश बड़े पैमाने पर प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगा
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनका राज्य प्राकृतिक खेती को बहुत बढ़ावा देगा

केंद्र सरकार ने केंद्र द्वारा वित्त पोषित भारतीय प्रकृतिक कृषि पदधति परियोजना के तहत राज्य के 35 जिलों के लिए 82.83 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की है। उन्होंने कहा कि यह पहल लगभग 38,670 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करेगी, जबकि गाय आधारित प्राकृतिक खेती और अभिनव कृषि के विषय पर "आजादी का अमृत महोत्सव" के हिस्से के रूप में नीति आयोग द्वारा आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में दूरस्थ रूप से बोलते हुए। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम तीन वर्षों तक चलेगा, जिसकी शुरुआत इस वर्ष खरीफ में होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बुंदेलखंड क्षेत्र ने लंबे समय से विभिन्न रूपों में प्राकृतिक खेती का अभ्यास किया है और इसे और बढ़ावा देने के लिए, बुंदेलखंड क्षेत्र के सभी सात जिलों के सभी 47 विकास खंडों में राज्य निधियों का उपयोग करके 500 से 1,000 हेक्टेयर के क्लस्टर स्थापित करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा, "अगले पांच वर्षों में, लगभग 47,000 हेक्टेयर को 175.46 करोड़ रुपये की लागत से लक्षित किया जाएगा, जिससे 1.17 लाख किसान लाभान्वित होंगे," उन्होंने कहा , "खरीफ और रबी क्रमशः 128.73 लाख हेक्टेयर और 129.32 लाख हेक्टेयर को कवर करते हैं। 2020-21 में 619.47 लाख मीट्रिक टन के रिकॉर्ड उत्पादन के साथ उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा खाद्यान्न उत्पादक राज्य था. ' मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक खेती के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि बढ़ते उत्पादन के अलावा किसानों की आय बढ़ाने, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण और मानव स्वास्थ्य को पोषित करने के लिए पर्याप्त पोषण प्रदान करने के उद्देश्यों को पूरा किया जाना चाहिए.

भारतीय पत्रकार ने पाक पीएम शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों को रिहा करने का आग्रह किया

क्या पंजाब से होगी बेयरस्टो की छुट्टी ? चेन्नई के साथ भिड़ंत आज, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

अभिनेता सुरेश ने मिमिक्री आर्टिस्ट एसोसिएशन को 2 लाख रुपये दान किए

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -