आंख बंद कर न्यूज पेपर पढ़ लेती है यूपी की ये बेटी, DM ने लिया टेस्ट तो रह गए हैरान
आंख बंद कर न्यूज पेपर पढ़ लेती है यूपी की ये बेटी, DM ने लिया टेस्ट तो रह गए हैरान
Share:

शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में 15 वर्षीय एक लड़की 'प्रार्थना' बंद आंखों से अखबार पढ़ लेती है. ये सच है. 10वीं कक्षा की छात्रा प्रार्थना ये कमाल कर सभी को अचंभित कर देती है. इतना ही नहीं दिमाग की अद्भुत क्षमताओं के माध्यम से वह आंख बंद कर कलर और नंबर की भी पहचान कर लेती है. यही नहीं प्रार्थना ने कुछ ही वक़्त मे 14 भाषाओं सीखकर रिकॉर्ड बना डाला है. पूरे शाहजहांपुर में यह बेटी प्रार्थना लोगों के बीच सुर्ख़ियों में बनी हुई है.

शाहजहांपुर के PWD कॉलोनी की रहने वाली प्रार्थना आंखों पर पट्टियां बांधकर पढ़ने में महारत हासिल कर चुकी है. विगत 10 वर्षों से वह निरंतर अपनी बौद्धिक क्षमताओं के जरिए न सिर्फ आंख बंद कर अखबार किताबें पढ रही है बल्कि कलर और नंबरों की भी पहचान कर रही है. यही नहीं उसके हाथ पर कुछ भी रखने से वह प्रत्येक चीज को बड़े आसानी से पहचान लेती है. प्रार्थना कहती है कि उसने यह अद्भुत क्षमता मिड ब्रेन एक्टिवेशन के माध्यम से प्राप्त की है. उधर जिलाधिकारी इन्द विक्रम सिंह ने 10वीं की छात्रा प्रार्थना को अपने दफ्तर में बुलाकर ना सिर्फ उसकी शक्ति को परखा बल्कि उसकी प्रतिभा को देखकर हैरान भी दिखे.

दरअसल प्रार्थना को उनके मां बाप ने इसका प्रशिक्षण दिया है. जापानी तकनीकी मिड ब्रेन एक्टिवेशन के माध्यम से उसने 15 भाषाओं का ज्ञान भी कुछ ही दिनों में प्राप्त कर लिया है. अब वह हर भाषा को बड़ी आसानी से पढ़कर लोगों को हैरान कर रही है. वहीं दूसरी तरफ ब्रेन के डेवलपमेंट से उसने लोगों की भीतर छिपी प्रतिभाओं को भी जानने की क्षमता प्राप्त कर ली है.  इसी के चलते प्रार्थना शाहजहांपुर के लिए चमत्कारिक लडकी बन गई है. 

बढे या घटे सोने-चांदी के दाम ? यहाँ जानिए आज के भाव

गुर्जर आंदोलन को लेकर राजस्थान सरकार अलर्ट, उपद्रवियों पर रासुका लगाने की तैयारी

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम, यहां जानें ताजा भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -