राखी के दिन हर साल लगती है यहां लाखों श्रद्धालुओं की भीड़
राखी के दिन हर साल लगती है यहां लाखों श्रद्धालुओं की भीड़
Share:

भाई बहन के पवित्र रिश्ते का प्रव मन चुका है और हर कोई इसे बहुत ही धूम धाम से मनाता है. इस खास अवसर पर उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में भी इस पर्व को हर्षोल्लास से मनाया जाता है. इसी दिन पवित्र सरयू नदी में लाखों श्रद्धालुओं डुबकी लगाते हैं और मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं. आपको बता दें, मणिपर्वत मेले के साथ यहां पर झूला उत्सव भी शुरू होता है और ये रक्षाबंधन के दिन ही खत्म होता है. इस मेले में सभी काफी आनद लेते हैं .

दांपत्य जीवन में नहीं है शांति तो अपनाएं ये उपाय

इस दौरान सभी जगह सावन के झूले और हरियाली ही देखने की मिलती है. कहीं सावन के गीत सुनाई देते हैं तो कहीं मंदिर में सुबह शाम भगवान राम के विग्रहों को झुलाए जाने की परंपरा है. इन झूलों के अलावा छोटे बच्चों को भी राम सीता बनाया जाता है और उन्हें रूप में झूला भी झुलाया जाता है. इतना ही इस महीने में दूर-दूर से लोग आते हैं और सावन के झूलों का मज़ा लेते हैं. कई लाख श्रद्धालु अयोध्या आते हैं और मंदिरों में जाकर भगवान राम को रिझाने के लिए सावन के गीत गाते हुए नाचते हैं. 

चातुर्मास का दूसरा माह शुरू, जानिए व्रत तीज और त्यौहार

अयोध्या में सावन के महीने का महत्व ही अलग है जो पूरे महीने देखने को मिलता है और भक्त लोग इसे देखने के लिए का जगहों से एते हैं. सखी समुदाय के लोग मनमोहक पोशाक पहनकर सोलह श्रृंगार करते हैं. इस दौरान पुलिस की कड़ी सुरक्षा रहती है और सभी का ध्यान रखा जाता है.

यह भी पढ़ें..

नमक के इन टोटकों से घर में प्रवेश नहीं करती नकारात्मक शक्तियां

भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए जन्माष्टमी पर करें इन मंत्रो का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -