पानी गिरने के बाद इस जगह पर निकला दुर्लभ सांप, जिसकी खूबसूरती देख लोग हुए फैन
पानी गिरने के बाद इस जगह पर निकला दुर्लभ सांप, जिसकी खूबसूरती देख लोग हुए फैन
Share:

वैसे तो दुनिया में कई प्रजाति के सांप मौजूद है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में एक दुर्लभ प्रजाति का सांप दिखा है. इस सांप की तस्वीर को जब सोशल मीडिया पर शेयर किया गया, तो लोग इसे देखकर भोचके हो गए. लाल रंग के इस सांप की प्रजाति को रेड कोरल कुकरी कहा जाता है, जो कि बहुत ही दुर्लभ प्रजातियों में से एक रहा है. इस सांप की तस्वीर को दुधवा नेशनल पार्क के एक स्टाफ ने क्लिक किया, जिसे वन्यजीव संरक्षण और पर्यटन संगठन वाइल्डलेंस द्वारा ट्विटर पर शेयर किया गया. इस दुर्लभ प्रजाति के सांप को दुधवा में सबसे पहली बार साल 1936 में देखा गया था. इस सांप का जूलॉजिकल नाम "ओलिगोडोन खेरिएन्सिस" है. इसके बाद इस प्रजाति के सांप को साल 2019 के फरवरी महीने में देखा गया था. इस संबंध में भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारी रमेश पांडे के अनुसार, रेड कोरल कुकरी सांप को पिछले कुछ सालों में चार बार देखा गया है, जबकि इससे पहले यह सांप इतनी बार कभी भी नहीं देखा गया है.

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले साल 2015 में उत्तराखंड में पहली बार इस दुर्लभ प्रजाति के सांप को देखा गया था. वन विभाग के दावे के अनुसार इस रहस्यमय सांप को लेकर अभी दुनिया के लोग अंजान हैं. वाइल्डलेंस ने इस दुर्लभ प्रजाति के सांप की तस्वीर को रविवार को शेयर करते हुए लिखा कि 'दुधवा नेशनल पार्क विविधता और आश्चर्य से भरा है. रेड कोरल कुकरी सांप, एक बहुत ही दुर्लभ सांप है. आज शाम कर्मचारियों की झोपड़ी के पास बारिश के बाद यह सांप दिखा. '

वहीं विशेषज्ञों के अनुसार रेड कोरल कुकरी सांप जहरीले नहीं होते हैं. ये सांप सिर्फ कीड़े और वॉर्म्स ही खाते हैं. अपने लाल नारंगी रंग और दांतों के वजह से इन सांपों को रेड कोरल कुकरी नाम दिया गया है. क्योंकि इन सांपों के दांत नेपाली "खुखरी" के तरह होते हैं, जो अंडे तोड़ने के काम आते हैं.

समंदर किनारे करा रहे थे वेडिंग फोटोशूट, फिर हुआ कुछ ऐसा

इस जगह पर खोला गया है हाथियों के लिए जिम, कराई जाती है कसरत

भोले के भक्तों के लिए खुशखबरी, बाबा वैद्यनाथ देंगे लाइव दर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -