कोरोना: 7 माह के बाद आज से यूपी समेत इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, मानने होंगे ये नियम
कोरोना: 7 माह के बाद आज से यूपी समेत इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, मानने होंगे ये नियम
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है, रोज़ाना संक्रमण के नए केस बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लेते हुए देश के कई हिस्सों में कई महीनों के पश्चात आज से स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए गए है। इस दौरान स्कूलों को कोरोना वायरस से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन भी करना होगा। देश में आज से उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम जैसे राज्यों में स्कूल खुलने जा रहे है।

आज से पंजाब में कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूलों में 9-12 कक्षाओं के लिए स्कूल खोला दिए जाएंगे। वहीं उत्तर प्रदेश में भी कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलेंगे। उत्तर प्रदेश में अभ‍िभावकों की इजाजत से ही बच्चे स्कूल में आ सकेंगे। इसके साथ ही सिक्किम में भी आज से स्कूल खोल दिए जाएंगे। सिक्किम में मौजूदा शैक्षणिक सत्र फरवरी तक ख़त्म हो जाएगा। स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकारों ने दिशानिर्देश भी जारी किए है, जिनका पालन करना अनिवार्य है।  

दिशानिर्देश के अनुसार, फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरे परिसर और क्लास रूम को हर दिन सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। एक कक्षा में एक दिन में 50 प्रतिशत बच्चे ही बैठेंगे। दूसरे दिन अन्य बच्चों की पढ़ाई होगी। दो विद्यार्थी के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य होगी। इसके अलावा सबसे कड़े नियम ये है कि कोई भी स्टूडेंट अपने अभ‍िभावक की ब‍िना ल‍िख‍ित इजाजत के स्कूल नहीं आ सकेगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। कोशिश ये रहेगी कि परिजन खुद बच्चे को लाएं और लेकर जाएं।

अमेजन और फ्लिपकार्ट को ऑर्डर और नोटिस किए गए जारी

हरियाणा सरकार का ऐलान- 7 दिनों के भीतर किसानों को मिलेगा फसल का भुगतान, 1000 करोड़ जारी

भाजपा को बड़ा झटका, पूर्व विधायक श्याम सिंह राणा ने थामा INLD का दामन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -