अपना फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनवाकर 15 साल तक पुलिस को धोखा देता रहा 67 लोगों का हत्यारा
अपना फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनवाकर 15 साल तक पुलिस को धोखा देता रहा 67 लोगों का हत्यारा
Share:

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 10 अप्रैल 2006 में हुए विक्टोरिया पार्क अग्निकांड में 67 लोग जिंदा जल गए थे. वहीं, सैकड़ों लोग इस हादसे में बुरी तरह घायल हो गए थे. इसी क्रम में पुलिस को एक हत्यारोपी के मरने की सूचना मिली थी. साथ ही पुलिस को आरोपी का डेथ सर्टिफिकेट भी मिली था, किन्तु आज जब 15 साल के बाद जब मामले का खुलासा हुआ तो पुलिस के पैरों तले जमीन खिसक गई.

पुलिस के अनुसार, हमें हत्यारोपी का डेथ सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ था, जिसमें लिखा था कि अनिराज सिंह नाम के शख्स की मृत्यु हो चुकी है. किन्तु, गुरुवार को बुलंदशहर पुलिस ने आरोपी को जिंदा पकड़ लिया. जब पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो पूरे मामले का खुलासा हुआ. आरोपी ने बताया कि हत्या के मामले में शीर्ष अदालत से उसे उम्र कैद की सजा सुनाई थी. इसके बाद सजा से बचने के लिए उसने फर्जी डेथ सर्टिफिकेट लगाकर खुद को मरा हुआ दर्शा दिया था. पुलिस के अनुसार, विक्टोरिया पार्क अग्निकांड में खुद को मृतक दिखाकर आरोपी 15 वर्षों तक फरार रहा. अनिराज के परिवार वालों ने 2006 में पुलिस को उसकी मौत का डेथ सर्टिफिकेट सौंप दिया था. बताया कि अनिराज की मौत विक्टोरिया पार्क अग्निकांड में हो गई है. इसके बाद पुलिस ने रिपोर्ट शीर्ष अदालत को भेज दी थी. 

आजीवन कारावास और पुलिस से बचने के लिए अनिराज सिंह ने अपना नाम और हुलिया बदल लिया था. 15 साल फरारी के दौरान वह गुरुग्राम, नोएडा, मेरठ, रुद्रपुर आदि जगहों पर रहने के लिए इंडस्ट्रीज एरिया चुनता था, ताकि उससे कोई खोज न पाए. आरोपी ने अधिकतर जगहों पर सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी की. आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि खुद को मृतक दिखाकर 15 वर्षों तक कातिल अनिराज सिंह एक तस्वीर से पकड़ में आया. 2 वर्ष पूर्व वह भांजे का भात देकर गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र के एक गांव में गया था. वहां फोटो सेशन हुआ. यह फोटो व्हाट्सऐप पर वायरल हुई और महावीरपुर गांव के कुछ लोगों ने तस्वीर देखकर अनिराज को पहचान लिया. उसके बाद उसकी तलाश शुरू हुई और गुरुवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

कोरोना टीकाकरण में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक इतने करोड़ लोगों को लगाई गई वैक्सीन

महंगा हुआ हवाई सफर, घरेलु फ्लाइट्स के किराए में 5 प्रतिशत का इजाफा

कमलप्रीत कौर ने टोक्यो ओलंपिक के लिए बनाया नया रिकॉर्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -