यूपी में मुस्लिमों ने बढ़-चढ़कर किया मतदान, हैरान कर रहे वोटिंग के आंकड़े
यूपी में मुस्लिमों ने बढ़-चढ़कर किया मतदान, हैरान कर रहे वोटिंग के आंकड़े
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले राउंड में 58 सीटों पर गुरुवार को मदतन हुआ और कुल 62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश में मतदान के इतिहास को देखते हुए यह आंकड़ा बहुत अच्छा है। किन्तु इसमें जिला और विधानसभा वार काफी अंतर देखने को मिलता है। गाजियाबाद जैसे शहर में मतदान का प्रतिशत सबसे कम 55 फीसदी ही रहा है, जबकि शामली में वोटिंग का प्रतिशत 69.42 फीसदी तक जा पहुंचा। 

सियासी जानकारों द्वारा आंकड़ों में इस अंतर को लेकर अलग-अलग कयास भी लगाए जा रहे हैं। खासतौर पर मुस्लिम एवं जाट बहुल और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़े वोट प्रतिशत को भाजपा के लिहाज से चिंताजनक माना जा सकता है। शामली जिले की ही बात करें तो यहां कुल वोटिंग 69 फीसदी रही, मगर सबसे अधिक चर्चा में रहीं कैराना सीट पर 75 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। इससे स्पष्ट है कि कैराना में वोटों का ध्रुवीकरण की स्थिति रही है और हर पक्ष की तरफ से अधिक से अधिक मतदान की कोशिश की गई।

इसके साथ ही शामली में 67 फीसदी और थानाभवन में 65 फीसदी वोटिंग हुई। परंपरागत तौर पर जानकार मानते रहे हैं कि अधिक वोटिंग आमतौर पर परिवर्तन को लेकर होती है, जबकि वर्तमान सरकार के पक्ष में माहौल की स्थिति में मतदान का फीसद कम रह जाता है। इसके अलावा ब्रज क्षेत्र कहलाने वाले मथुरा में 62.90 फीसदी और आगरा में 60 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। अगर इन आंकड़ों को आधार माना जाए, तो यह स्पष्ट है कि मुस्लिम बहुल और किसान आंदोलन से प्रभावित जिलों मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली और बागपत में अच्छी खासी वोटिंग हुई है। मुजफ्फरनगर और बागपत में 65 फीसदी तक मतदान दर्ज किया गया है। 

इसके साथ ही मेरठ में भी 63 फीसदी मतदान हुआ। हापुड़ में भी मतदान का प्रतिशत 67 फीसदी रहा। बुलंदशहर में भी 65 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं गाजियाबाद में यह आंकड़ा 55 फीसदी पर ही थम गया, जबकि गौतमबुद्धनगर में 57 फीसदी ही रहा, जहां नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे शहरी क्षेत्र आते हैं। यही नहीं सर्वाधिक शहरी क्षेत्र गाजियाबाद के साहिबाबाद में महज 47 फीसदी वोटिंग ही दर्ज हुई है। जिले में सबसे अधिक 66 फीसदी वोटिंग मोदीनगर सीट पर हुई, जिसमें बड़ा इलाका बड़ा ग्रामीण है।

MCD के तीनों नगर निगमों में अप्रैल में हो सकते हैं चुनाव, शुरू हुई तैयारियां

'गुजरात में रहते समय कांग्रेस ने मुझपर क्या-क्या जुल्म किए, भूल नहीं सकता..', सदन में गरजे पीएम मोदी

क्या आप भी बनना चाहते हैं कांग्रेस उम्मीदवार? तो ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -