विधानसभा के बाद अब 'विधान परिषद' का रण, भाजपा और सपा ने कसी कमर
विधानसभा के बाद अब 'विधान परिषद' का रण, भाजपा और सपा ने कसी कमर
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद (UP MLC Election) के लिए संग्राम होने जा रहा है. सूबे की 36 विधान परिषद (MLC) सीटों के लिए मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी, जबकि वोटिंग 9 अप्रैल को होगी और 12 अप्रैल को परिणाम जारी किए जाएंगे. विधानसभा में बहुमत हासिल करने बाद अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नजर अब विधान परिषद में प्रचंड बहुमत के साथ अपना दबदबा बनाने पर है.

उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ चुनाव जीतने के बाद दोबारा सरकार बनाने की तैयारी में लगी भाजपा का अब अगला लक्ष्य MLC चुनाव में जीत दर्ज करना है. वहीं, विधानसभा चुनाव में पिछली बार से अधिक जोरदार तरीके से लड़ने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) विधान परिषद की सीटों को बचाए रखने की जुगत में है. दोनों ही पार्टियों से विधानसभा चुनाव की टिकट की डिमांड कर रहे तमाम नेताओं की आस अब MLC चुनाव से है, तो हारे दिग्गज भी विधान परिषद के जरिए सदन में पहुंचने की कोशिश में हैं.

MLC के प्रथम चरण में 30 और दूसरे चरण में छह सीटों पर मतदान होना है. पहले चरण का नामांकन 15 मार्च से आरंभ होकर 19 मार्च तक चलेगा. 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 23 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. वहीं, दूसरे चरण में छह सीटों के लिए नामांकन 15 मार्च से आरंभ होंगे और 22 मार्च नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख है. 23 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 25 मार्च को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. दोनों ही चरणों के लिए नौ अप्रैल को वोटिंग होगी और 12 अप्रैल को नतीजे आएंगे. 

कश्मीर फाइल्स: खुलकर कट्टरपंथियों के समर्थन में उतरी कांग्रेस.., भाजपा पर फोड़ा पंडितों के 'नरसंहार' का ठीकरा

क्या विधानसभा स्पीकर का करीबी जुर्म करे तो कोई कार्रवाई नहीं होगी ? बिहार में छिड़ी नई बहस

राहुल गांधी को फिर बनाया जाए कांग्रेस अध्यक्ष, पार्टी के नेताओं ने जोर-शोर से उठाई मांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -