'गंगा स्नान मेला' और 'दीपदान' उत्सव पर कोरोना का साया, महामारी के कारण आयोजन रद्द

By Bhavesh Bakshi
Nov 25 2020 09:39 AM
'गंगा स्नान मेला' और 'दीपदान' उत्सव पर कोरोना का साया, महामारी के कारण आयोजन रद्द

मेरठ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में 'गंगा स्नान मेला' और मेरठ जिले के हस्तिनापुर में 'दीपदान' उत्सव को इस वर्ष कोरोना वायरस के चलते रद्द कर दिया गया है. मेला बुधवार को गढ़मुक्तेश्वर और शुक्रवार को हस्तिनापुर में आरंभ होने वाला था. बता दें कि, मेरठ में प्रति वर्ष मखदूमपुर गंगा घाट पर विशाल मेला लगता है, जिसमें लाखों भक्त गंगा घाट पर पहुंचकर अपना डेरा जमाते हैं. कई दिनों तक गंगा किनारे तंबुओं की कतार लगी रहती थी.

कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर हजारों की संख्या में लोग पितरों के आत्मा की शांति के लिए दीपदान व पिंडदान करने के लिए भी पहुंचते थे, किन्तु इस बार कोरोना के कारण मेले का आयोजन नहीं हुआ. हस्तिनापुर के मखदूमपुर में गंगा किनारे इसी प्रकार के एक मेले का आयोजन होता था, यहां भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान करने आते थे । वहीं, हस्तिनापुर MLA दिनेश खटीक ने कहा कि महामारी के कारण इस साल हस्तिनापुर में मेले को निरस्त कर दिया गया है. 

हापुड़ प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि, "आदेश के अनुपालन में 25 से 30 नवंबर के बीच गंगा के किनारे मेला स्थल पर भक्तों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू की गई है.

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए नए भाव

भारत को आकर्षक निवेश गंतव्य बनाने के लिए सही हों नीतियां: निर्मला सीतारमण

ओकाया ने ईईएसएल के आदेश को किया सुरक्षित