चुनाव आयोग ने किया यूपी विधान परिषद चुनावों की तारीख का ऐलान
चुनाव आयोग ने किया यूपी विधान परिषद चुनावों की तारीख का ऐलान
Share:

लखनऊ: चुनाव आयोग द्वारा यूपी विधान परिषद के चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. विधान परिषद की सभी 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान डाले जाएंगे. गौरतलब है कि ये सभी सीटें 5 मई को खाली हो रही है. चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि 9 अप्रैल को विधान परिषद् चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. आयोग ने बताया कि इसके नामांकन की अंतिम तारीख 16 अप्रैल तय की गई है. वहीं 17 व 18 अप्रैल को नामांक़न पत्रों की जांच की जाएगी. 19 अप्रैल को नाम वापसी की लास्ट डेट रखी गई है.

आपको बता दें कि आगामी 5 मई को पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, ग्राम विकास राज्यमंत्री डा. महेन्द्र कुमार सिंह समेत कुल 13 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. ऐसे में सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी की घोषणा करने के साथ ही ये भी साफ़ कर दिया है कि वह इन विधान परिषद चुनावों में हिस्सा नहीं लेंगे. दूसरी तरफ भाजपा और उसके सहयोगी दलों का 13 में से 11 सीटें जीतना लगभग तय माना जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि इन चुनावों में प्रत्येक प्रत्याशी को जीतने के लिए लगभग 29 विधायकों के वोट की जरूरत होगी. खाली होने वाली 13 सीटों में से दो भाजपा की भी हैं. इनमें से सीट ग्रामीण विकास राज्य मंत्री डा.महेन्द्र सिंह और दूसरी सीट अल्पसंख्यक राज्य मंत्री मोहसिन रजा की है. 

 

यूपी के कई शहरों में हिंसक हुआ 'भारत बंद'

उत्तराखण्ड में 100 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा

देश में चला प्रतिमाओं को तोड़ने का चलन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -