टीले की खुदाई के दौरान निकला प्राचीन खज़ाना, कलश लेकर भागे बुलडोज़र और ट्रक ड्राइवर
टीले की खुदाई के दौरान निकला प्राचीन खज़ाना, कलश लेकर भागे बुलडोज़र और ट्रक ड्राइवर
Share:

कन्नौज: उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में सिकंदरपुर क्षेत्र में सोमवार की शाम ग्रामीणों में उस वक्त कौतूहल मच गया, जब एक टीले की खुदाई में खजाना निकलने की खबर फैली। ग्रामीण टीले तक पहुंचे, किन्तु इससे पहले खुदाई कर रहे बुलडोजर व ट्रक ड्राइवर कलश लेकर भाग निकले। भागते वक़्त कलश से गिरे कुछ सिक्के ग्रामीणों के हाथ लग गए, तो लोग टीले की मिट्टी और सिक्कों की खोज में लग गए।

फिलहाल पुरातत्व विभाग को इस सम्बन्ध में सूचित कर दिया गया है और अफसरों ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस बुलडोजर और ट्रक ड्राइवर की तलाश कर रही है और ग्रामीणों के पास मिले सिक्के भी कब्जे में लिए है। अभी यह साफ़ नहीं है कि सिक्के किस धातु के बने हैं, किन्तु ग्रामीणों में सोने की मुहरें होने की चर्चा बनी हुई है। बता दें कि राजा-महाराजा के काल में निर्मित महल और किले वर्षों पहले ध्वस्त होकर अब टीलों में तब्दील हो चुके हैं।

अक्सर टीलों की खुदाई में गहने, सिक्के और खजाना निकलने की ख़बरें सामने आती रही हैं। पृथवी राज चौहान की धरती कन्नौज का भी प्राचीन इतिहास रहा है। यहां पर भी कई जगह पर किले और महल रहे हैं, जो अब मिट्टी के टीले में तब्दील होकर जमीन में दफन हो चुके हैं। बताया जाता है कि इन टीलों के नीचे दफन महल में खजाना भी दबा हुआ है, कई स्थानों पर तो पुरातत्व विभाग खोज अभियान भी चला चुका है।

भोपाल की नयी पहल: अब घर-घर जाकर वैक्सीन लगाएगी यह मोबाइल वैन

दिल्ली विश्वविद्यालय अगले शैक्षणिक वर्ष से एनईपी करेगा लागू

सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों के नेतृत्व में सेंसेक्स और निफ्टी में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -