अब नहीं होंगी रेलवे फाटक पर दुर्घटनाएं, ऐसे रोकेंगे सैनिक

Sep 16 2018 02:31 PM
अब नहीं होंगी रेलवे फाटक पर दुर्घटनाएं, ऐसे रोकेंगे सैनिक

लखनऊ : रेलवे क्रासिंग पर आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं जिस पर रोक लगाने की बहुत जरूरत है. इन घटनाओं से हर कोई परेशान रहता है और सभी घबराए रहते हैं. इसी बीच ये खबर आई है कि भारतीय रेलवे ने अब ये तय कर लिया है ऐसी रेलवे क्रासिंग पर कर्मचारियों को तैनात किया जायेगा जिससे मानव जीवन की रक्षा हो सके. ये भी कहा गया है कि इस महीने के अंत तक यूपी के सभी मानवरहित (Unmanned) फाटकों को मानवयुक्त कर दिया जाएगा जिसका काम तेज़ी से चल रहा है.

BJP खेल रही है 'नीरव उड़,माल्या उड़' : कांग्रेस
 
ऐसी ही कुछ दुर्घटना आपको बता दें- 

कुशीनगर में 26 अप्रैल को मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक स्कूल वैन टकरा गयी थी जिसके बाद ही रेलमंत्री ने 12 सितम्बर तक सभी मानवरहित रेलवे क्रॉसिंगों को मानवयुक्त बनाने की घोषणा की थी. लेकिन इसमें कुछ परेशानियां भी थी जिसके चलते इसकी तारीख 30 सितंबर कर दी गई. इन रेलवे फाटकों पर इलेक्ट्रिक बैरियर या स्लाइडिंग बैरियर लगाए जा सकते हैं और वहां गेटमैन को तैनात करने की कोशिश चल रही है. 

ऐसे रुकेंगी दुर्घटनाएं -
 

इन गेट फाटकों को बनाने के लिए मानवयुक्त ने करीब 300 सैनिकों की नियुक्ति कर ली है. गेटमैन बनने वाले सैन्यकर्मी मालगाड़ियों के आने-जाने के दौरान फाटकों को बंद करेंगे और खोलेंगे. इसके अलावा गेटमैन की समस्याओं को देखते हुए 'प्री फैब्रिकेटेड गेट हट' मंगाए गए हैं जिनके हट्स में पंखे और स्वच्छ हवा के लिए खिड़कियों भी होंगी. इसके अलावा इनमें शौचालय की सुविधा भी होगी. इन सभी सुविधाओंब में समय लगेगा जिसके लिए 30 सितम्बर तक का समय माँगा गया है. 

खबरें और भी..

तो इस दिन होगी रणवीर-दीपिका की शादी, इस खास चीज़ पर लगाया प्रतिबन्ध

बॉलीवुड के बाद हॉलीवुड में भी नज़र आ चुके हैं यह सेलेब्स

?