यहां बैंक खातों से अपने आप गायब हो रहे हैं रुपए, अधिकारी हैरान, उपभोक्ता परेशान

Jun 10 2019 06:50 PM
यहां बैंक खातों से अपने आप गायब हो रहे हैं रुपए, अधिकारी हैरान, उपभोक्ता परेशान

लखनऊ: यूपी में हाथरस जिले के मानिकपुर गांव में उस समय हंगामा खड़ा हो गया जब यहां ग्रामीण बैंक ऑफ़ आर्यावर्त से अचानक लोगों के अकाउंट से लाखों की रकम गायब हो गई. बैंक के तमाम ऐसे खाता धारक सामने आ रहे हैं, जिन पर बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने की रसीदें तो हैं, किन्तु यह रकम उनके खाते में जमा नहीं हुई है. 

बैंक के उच्चाधिकारियों को पैसे गायब करने का संदेह आरोपी बैंक मैनेजर और कैशियर पर है. फिलहाल बैंक से हटाकर अभियुक्तों की तैनाती दूसरे बैंक में कर दी गई है. नाराज खाताधारकों ने बैंक शाखा पर इकठ्ठा होकर विरोध प्रदर्शित किया है और अपनी रकम खातों में वापस करने की मांग की है.  बैंक खाता धारक लालता प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया है कि उनके खाते से 3 लाख 10 हजार रुपये अचानक गायब हो गए हैं. जब वो बैंक में पासबुक से मिलान करने के लिए पहुंचे तो स्तब्ध रह गए. बैंक के अधिकारियों ने कहा कि उनके खाते में राशी जमा ही नहीं हुई. 

इसी किस्म की शिकायतें और भी खाता धारकों से आई है. राकेश यादव ने बताया कि मैंने 50 हजार रुपये अपने अकाउंट में जमा किए थे. उसकी पर्ची भी मुझे बैंक से मिली थी. फिर जब मैं पैसे निकालने के लिए बैंक गया तो मुझे बताया कि आपके खाते में रकम जमा ही नहीं हुई है. जांच अधिकारी एस डी श्रोती का कहना है कि आर्थिक नुकसान का आकलन किया जा रहा है और खाता धारकों की पास बुक की रसीदों से इनका मिलान किया जा रहा है. प्रथम दृष्टया में बैंक शाखा में लेनदेन में हेराफेरी का मामला लग रहा है. जिसमें विभागीय तथा क़ानूनी कार्यवाही की जा रही है.

विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के नुकसान को लेकर कुछ ऐसा बोले उद्योग मंत्री

वैश्विक स्तर पर दाम बढ़ने से घरेलू बाजार में भी नजर आई सोने के दाम में बढ़ोतरी

वैश्विक बाजारों में नरमी के चलते तेल के दामों में नजर आई गिरावट