उत्तर प्रदेश सरकार 2,000 से अधिक चावल मिलों का आधुनिकीकरण करेगी
उत्तर प्रदेश सरकार 2,000 से अधिक चावल मिलों का आधुनिकीकरण करेगी
Share:

लखनऊ: पहले कदम में, उत्तर प्रदेश सरकार गुणवत्ता नियंत्रण और तैयार चावल के लिए उच्च मूल्य सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में 2,000 से अधिक चावल मिलों का आधुनिकीकरण करेगी। इस कार्रवाई का उद्देश्य राज्य सरकार को खाद्य और पोषण सुरक्षा, नौकरी के विकास और धन वृद्धि के मामले में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में मदद करना है।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति आयुक्त सोरभ बाबू के अनुसार, निजी चावल मिलों का आधुनिकीकरण किया जाएगा, और सरकार इस संबंध में कुछ अनिवार्य आवश्यकताएं बनाएगी। विभाग जल्द ही यूपी राइस मिलर्स एसोसिएशन और मिलर्स के साथ बैठक कर उन्हें इसका पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

राइस मिलिंग देश का सबसे पुराना और सबसे बड़ा कृषि प्रसंस्करण क्षेत्र है।  राज्य में, 4 टन प्रति घंटे या उससे अधिक की मिलिंग क्षमता वाली लगभग 757 बड़ी मिलें हैं, और लगभग 1,157 छोटी मिलें हैं जिनकी मिलिंग क्षमता 4 मीट्रिक टन प्रति घंटे से कम है।

चावल की गुणवत्ता खराब हो जाती है और यह भारतीय खाद्य निगम के विनियमों और मानकों को पूरा नहीं करती है क्योंकि छोटे पैमाने की मिलें पुरानी मशीनों (भारतीय खाद्य निगम) से सुसज्जित होती हैं। सरकार को उम्मीद है कि मशीनरी के उन्नयन, क्षमता बढ़ाने और वर्तमान प्रौद्योगिकी को नियोजित करने के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले चावल का उत्पादन किया जाएगा।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग चावल मिल मालिकों को प्रोत्साहित करेगा और उन्हें इस उद्देश्य के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। सरकार जल्द ही उन चावल मिलों के लिए मानदंड बनाएगी जो आधुनिक मशीनरी का उपयोग करती हैं, जिन्हें पैनल में शामिल करने के लिए विचार किया जाएगा।  सरकार इसके लिए धन प्रदान नहीं करेगी, लेकिन चावल मिल मालिकों को एमएसएमई से ऋण लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

बाइक में तेज आवाज वाले साइलेंसर लगाने वालों के खिलाफ पुलिस हुई सख्त, लिया 18 लाख रुपये का चालान

पुलिया से गिरा बरातियों से भरा लोडिंग वाहन, कई लोगों की मौत, CM ने जताया शोक

खतरे में पड़ी IAS अधिकारी पूजा सिंघल, अब ED ने भेजा समन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -