सूखे यूपी को 'तरबतर' करेगी योगी सरकार, किसानों को मिलेगा बड़ा उपहार
सूखे यूपी को 'तरबतर' करेगी योगी सरकार, किसानों को मिलेगा बड़ा उपहार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी की है। दरअसल, योगी सरकार ने 62 जिलों में 2100 नवीन राजकीय नलकूप लगाने का ऐलान किया है। राज्य सरकार के अनुसार, इस योजना को वर्ष 2023-24 तक पूरा कर लिया जाएगा।  सरकार ने बताया है कि इससे सभी किसानों को सिंचाई के लिए पानी की सुविधा मिलेगी। एक नलकूप के जरिए 50 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई हो सकेगी।

सरकार ने बताया है कि इसे योजना को पूरा करने में 841 करोड़ 98 लाख और 83 हजार रुपये का खर्च आएगा। एक नलकूप 50 हेक्टेयर खेतों की सिंचाई होगी और इस पुरी योजना के बाद इससे 1 लाख 05 हजार हेक्टेयर की सिंचन क्षमता में वृद्धि होगी। बता दें कि इस बार यूपी में मॉनसून काफी कमजोर रहा है। इस स्थिति में किसान अपनी खरीफ के फसलों को लेकर बहुत चिंतिंत हैं। इसके साथ ही किसान 2022 को सूखा वर्ष घोषित करने के लिए भी कह रहे हैं। ऐसे में योगी सरकार द्वारा नलकूप लगाने की योजना आने वाले समय में इस प्रकार की परिस्थितियों के विरुद्ध बहुत लाभकारी साबित हो सकती है।

 

वहीं, राज्य में कमजोर मानसून के मद्देनज़र सरकार ने तोरिया के बीज के दो किलोग्राम वाले मिनी किट का निशुल्‍क वितरण करने का निर्णय लिया है। ऐसे दो लाख मिनी किट किसानों में बांटे जाएंगे। इस पूरी योजना में चार करोड़ 57 लाख 60 हजार रुपये का खर्च आ सकता है। इसका खर्च यूपी सरकार वहन करेगी। निशुल्क वितरण में लघु और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही चयनित किसानों में महिलाओं की भागीदारी 30 फीसद तक सुनिश्चित करने का भी निर्देश भी यूपी सरकार ने दिया है। बता दें कि जिलों में यब बीज 25 फीसद अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) के किसानों में बांटा जाएगा और इसके बाद का बीज अन्य किसानों में वितरित किया जाएगा।

खुशखबरी: 100 रुपए तक घटे LPG सिलेंडर के दाम

मदरसों का सर्वे कराने पर भी ओवैसी को आपत्ति, फिर दिया मुस्लिमों को भड़काने वाला बयान

मुस्लिमों ने 50 महादलित परिवारों का आशियाना उजाड़ा, झाँकने तक नहीं आया कोई दलित नेता !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -