सिगरेट - पान मसाला अब और होंगे महंगे

उत्तर प्रदेश : सिगरेट और पान मसाला को जहाँ एक तरफ स्वास्थ के लिए बहुत ही हानिकारक माना जाता है वहीं दूसरी तरफ इसे धड़ल्ले से बेचा भी जाता है. कहीं इसका भाव कम है तो कहीं इसके भाव ज्यादा है, इसी मामले में अब उत्तर प्रदेश सरकार भी राज्य में सिगरेट और पान मसाला के भावों को बढ़ाने जा रही है. बतया जा रहा है कि राज्य सरकार सिगरेट और पान मसाला पर वैट 25 से लेकर 40 प्रतिशत तक बढ़ाने पर विचार कर रही है.

साथ ही इस मामले में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बुधवार को अखिलेश यादव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को पारित किया जा सकता है. यह माना जा रहा है कि इससे राज्य सरकार का राजस्व 200 करोड़ रूपये सालाना बढ़ेगा. साथ ही आपको यह भी बता दे कि इस मामले में वाणिज्य कर आयुक्त की तरफ से इन उत्पादों पर वैट 40 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया गया है.

जबकि अभी तक यहाँ केवल 25 प्रतिशत वैट ही लगाया जाता है जबकि इसके अलावा सादा पान मसाला, खैनी, जर्दा, सुर्ती और तंबाकू से निर्मित सामान पर 30  प्रतिशत का वैट लगाया जाता है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि दुकानदार अब सिगरेट का पैकेट खोलकर सिगरेट भी नहीं बेच सकते है क्योकि ऐसा करने से सिगरेट से होने वाले नुकसान का पता नहीं चलता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -