त्रासदी से तबाह नेपाल को बिजली देगी उत्तरप्रदेश सरकार

Apr 30 2015 09:49 AM
त्रासदी से तबाह नेपाल को बिजली देगी उत्तरप्रदेश सरकार

उत्तरप्रदेश/लखनऊ : प्रदेश सरकार, भूकम्प त्रासदी से तबाह नेपाल को जरूरत के मुताबिक बिजली देने को तैयार है। यूपी पावर कारपोरेशन प्रबंधन के निर्देश पर मुख्य अभियंता पावर कारपोरेशन गोरखपुर जोन ई. डीएके सिंह, अधीनस्थ अधिकारियों के साथ नेपाल के भैरहवां स्थित पावर स्टेशन पहुंचे और सरकार की मंशा से अवगत कराया। फिलहाल भैरहवां स्टेशन पर लगे ट्रांसफार्मर से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति का काम चल रहा है।

नेपाल पावर कारपोरेशन के डायरेक्टर ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर वह सहयोग लेंगे। बीते दिनों नेपाल में भीषण भूकम्प के चलते भारी तबाही हुई है। कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था भी छिन्न-भिन्न हो गयी। ऐसे हालात से निपटने के लिए उप्र सरकार ने भी नेपाल को पूरा सहयोग देने की तैयारी कर ली है।

सरकार की इस मंशा को अमलीजामा पहनाने के मद्देनजर यूपी पावर कारपोरेशन प्रबंधन के निर्देश पर मुख्य अभियंता पावर कारपोरेशन गोरखपुर जोन ई. डीके सिंह, अधीनस्थ अधिकारी अधीक्षण अभियंता गोरखपुर मंडल (ग्रामीण) ई. बलिराम चैहान व अधिशासी अभियंता नौतनवां-महराजगंज के साथ नेपाल के भैरहवां पावर स्टेशन पहुंचे।

भैरहवां पावर स्टेशन पर 7.50 व 16.50 एमबीए के दो ट्रांसफार्मर लगे हैं। फिलहाल इन दोनों ट्रांसफार्मर से क्षेत्र में बिजली आपूत्ति की जा रही है। मुख्य अभियंता ई. सिंह ने बताया कि वार्ता के दौरान नेपाल पावर कारपोरेशन के डायरेक्टर का कहना था कि अभी काम चल जा रहा है। जरूरत पड़ने पर वह बिजली की डिमांड करेंगे। ई. सिंह ने बताया कि बिजली देने की पूरी तैयारी कर ली गयी है।