उत्तर प्रदेश सरकार नोएडा में स्थापित करेगी डाटा सेंटर पार्क
उत्तर प्रदेश सरकार नोएडा में स्थापित करेगी डाटा सेंटर पार्क
Share:

लखनऊ: एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार नोएडा जिले में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सेक्टर -28 में 200 एकड़ भूमि में एक डाटा सेंटर पार्क विकसित करने पर विचार कर रही है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, नोएडा में डेटा सेंटर पार्क देश और विदेश दोनों में सूचना और प्रौद्योगिकी (आईटी) उद्योग के दिग्गजों से निवेश आकर्षित करेगा। 

वही इस योजना का क्रियान्वयन अगस्त अंत तक शुरू हो जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक देव प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि पार्क में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने की संभावना है, जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। आईटी विशेषज्ञों का मानना है कि आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में भारी निवेश के साथ, नोएडा में सिलिकॉन वैली के साथ प्रतिस्पर्धा करते देखा जाएगा। 

वही कुछ ही वर्षों में यू.एस. माइक्रोसॉफ्ट, अदानी ग्रुप और एमएक्यू जैसी शीर्ष कंपनियों ने हाल ही में नोएडा में डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए जमीन खरीदी है। इसके अलावा, एचसीएल, गूगल और टीसीएस ने पहले ही नोएडा में खुद को स्थापित कर लिया है जबकि हीरानंदानी ग्रुप, नेटमैजिक सर्विसेज, एसटीटी प्राइवेट लिमिटेड और अग्रवाल एसोसिएट लिमिटेड अपने स्वयं के डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के संपर्क में हैं।

आज से शुरू हुआ ओणम का त्यौहार, जानिए क्या है इसे मनाने के पीछे की मान्यता

अब्दुल कलाम के गुरु माने जाते हैं विक्रम साराभाई, मात्र 1 रुपए वेतन पर ISRO में किया था काम

आज है विनायक चतुर्थी, जानिए पंचांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -