+

मदरसों के बच्चे के लिए योगी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी ये सुविधा

Jul 19 2019 09:51 AM
मदरसों के बच्चे के लिए योगी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी ये सुविधा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे अब एनसीईआरटी की किताबें पढ़ेंगे. यूपी सरकार, प्रदेश के मदरसा छात्रों के लिए नई सौगात लेकर आई है. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया है कि अब मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को NCEIRT की मुफ्त किताबें उपलब्ध कराई जाएगी. इसके साथ ही मदरसों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर आरंभ किए जाएंगे. 

लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया है कि सरकार का उद्देश्य बच्चों के भविष्य को संवारना है, ताकि उनका कल बेहतर हो. मदरसों में अब अरबी और उर्दू के अतिरिक्त हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और अन्य विषय भी पढ़ाई जाएंगे. उन्होंने बताया है कि मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के मन में राष्ट्रभक्ति की भावना जगाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार कोशिशें कर रही है. इसी को देखते हुए मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के लिए योगी सरकार एनसीसी और स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर आरंभ कर रही है.

यूपी में इस वक़्त 500 से अधिक मदरसा संचालित किए जा रहे हैं. इन सभी मदरसों में हजारों की तादाद में छात्र पढ़ते हैं. प्रदेश सरकारें मदरसों के लिए अलग से बजट बनाती हैं. इसके साथ ही वेतन और स्कूल का खर्च भी राज्य सरकार देती है.  मदरसा शि़क्षा पर यूपी सरकार निरंतर काम कर रही है. इससे पहले मदरसों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, शिक्षकों का पूरा ब्योरा और सभी दूसरे नियमों को लागू करने को लेकर योगी सरकार ने निर्णय लिया था. 

चार साल में दोगुनी हुई केंद्र सरकार की पेट्रोल-डीजल से कमाई

कुलभूषण मामला: पाक के दावे पर भारत का पलटवार, कहा- झूठ बोलना उनकी मज़बूरी

ब्रि़टिश हाईकोर्ट अगले साल से माल्या के प्रत्यर्पण पर शुरू करेगी सुनवाई