गुरु पूर्णिमा पर नहीं होगा बड़ा आयोजन, शिष्यों को मिलेगा ऑनलाइन आशीर्वाद

Jul 03 2020 04:00 PM
गुरु पूर्णिमा पर नहीं होगा बड़ा आयोजन, शिष्यों को मिलेगा ऑनलाइन आशीर्वाद

गोरखपुर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव को अपनाए गए उपायों को देखते हुए गुरु पूर्णिमा को शिष्यों को मिलने वाला आशीर्वाद इस साल ऑनलाइन मिलेगा। मंदिर प्रशासन ने इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। इतना ही नहीं, चुनिंदा शिष्यों को पत्र भेजकर भी आशीर्वचन देने की तैयारी चल रही है। शिष्यों को शुभकामना पत्र भेजा जाएगा।

बता दें कि गोरखनाथ मंदिर में आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा का त्यौहार परंपरागत रूप से मनाया जाता रहा है। किन्तु इस वर्ष यह परंपरागत तरीके से नहीं मनाया जा सकेगा। मंदिर में गुरु पूजन का कार्यक्रम भी नहीं किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंदिर प्रशासन ने यह फैसला लिया है। शिष्य मंदिर में आकर अपने गुरु गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का आशीर्वाद नहीं लेंगे बल्कि शिष्यों को आशीर्वाद स्वरूप शुभकामना पत्र भेजा जाएगा। यह जिम्मेदारी मंदिर प्रबंधन को दी गई है।

मंदिर प्रबंधन अब शिष्यों की सूची बनाने में लगा हुआ है। इस लिस्ट में नाथ संप्रदाय के साधु, संत, पुजारियों के अलावा गृहस्थ शिष्य व शहर के लोग भी हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि शुभकामना पत्र के जरिए सीएम योगी आदित्यनाथ लोगों से कोराना संक्रमण से बचाव के लिए घर में पर्व मनाने का आग्रह भी करेंगे।

शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, 36000 के पार पहुंचा सेंसेक्स

जल्द बाजार में होगी भारतीय कोरोना वैक्सीन, 12 स्थानों को ट्रायल के लिए किया गया चिन्हत

प्राइवेट ट्रेनों के संचालन पर उठे सवाल, यात्रियों की बढ़ सकती है समस्या