नवरात्र विशेष: यहाँ रक्त से होता है माँ दुर्गा का अभिषेक, नवजात से बुजुर्ग तक अर्पित करते हैं अपना खून
नवरात्र विशेष: यहाँ रक्त से होता है माँ दुर्गा का अभिषेक, नवजात से बुजुर्ग तक अर्पित करते हैं अपना खून
Share:

लखनऊ: नवरात्र के दौरान पूरे देश में दुर्गा पूजा का ये पर्व पूरे उत्साह उमंग के साथ मनाया जा रहा है। देश भर के तमाम मंदिरों में भक्त माँ आदिशक्ति की पूजा अर्चना और दर्शन करने के लिए उमड़ पड़े हैं। वहीं कई मंदिरों से कुछ रहस्यमयी रिवाज़ और परंपरा की खबरें भी सामने आ रही हैं। ऐसा ही एक रहस्यमयी मंदिर स्थित है उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में ।

गोरखपुर शहर से 40 किमी दूर बांसगांव में यह दुर्गा मंदिर स्थित है। इस मंदिर में यूं तो हर दीं भक्तों का ताँता लगा रहता है, पर शारदीय नवरात्र की रामनवमी को इस क्षेत्र के हजारों क्षत्रिय इस मंदिर में जमा होते है और शुभ मुहुर्त के बाद प्रत्येक व्यक्ति के शरीर से रक्त निकाला जाता है और मां को अर्पित किया जाता है। चाहे 15 दिन का नवजात हो या फिर 100 वर्ष का बुजुर्ग, हर कोई अपना रक्त मां को चढ़ाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रति वर्ष हजारों लोगों के शरीर से रक्त निकालकर मां को अर्पित किया जाता है। एक ही उस्तरे से सभी भक्तों के शरीर को काटा जाता है और निकले रक्त को बेलपत्र के ऊपर लगाकर इस मंदिर में अर्पित किया जाता है। यहां के लोगों की मान्यता हैं कि रक्त चढ़ाने से मां प्रसन्न होती हैं और उनका परिवार निरोग और खुशहाल रहता है। सैकड़ों वर्षों से बांसगाव में चली आ रही इस परंपरा का निर्वाह आज की युवा पीढ़ी भी उसी श्रद्धा के साथ करती है जैसे उनके पूर्वज किया करते थे।

फेस्टिव सीजन में SBI का ग्राहकों को बड़ा तोहफा, लॉन्च किया EMI डेबिट कार्ड

बदल गया 'रिलायंस म्युचुअल फंड' का नाम, अब 'निप्पॉन इंडिया म्युचुअल फंड' नाम से होगी पहचान

बैंकिंग सिस्टम पर उठ रहे सवाल को लेकर आरबीआई गवर्नर ने कही यह बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -