3 गुना बढ़ गई यूपी के इस किसान की आमदनी, आप भी जानिए यह चमत्कारी तरकीब
3 गुना बढ़ गई यूपी के इस किसान की आमदनी, आप भी जानिए यह चमत्कारी तरकीब
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के बिलारी क्षेत्र में एक किसान ने कमाल किया है. दरअसल, मोहम्मद मोबिन नामक कृषक ने शानदार तरीके से 23 फीट से भी अधिक लंबे गन्ने की पैदावार करते हुए नया कीर्तिमान बनाया है. इसके कारण किसान की फसल जनपद भर में सुर्ख़ियों में बनी हुई है.

इस विशेष ट्रेंच विधि से उगाई गई फसल को देखने के लिए जगह-जगह से गन्ना किसान, मोबिन के खेत में आ रहे हैं. किसान की इस तकनीक के माध्यम से गन्ने की पैदावार दोगुनी हो गई है, जबकि आय तीन गुना तक बढ़ गई है. मोहम्मद मोबिन गन्ने के साथ ही गोभी और आलू की पैदावार भी कर रहे हैं. गन्ना बैल्ट से अपनी पहचान बनाने वाले पश्चिम यूपी के किसान मोहम्मद मोबिन ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिसके कारण आज वह बेहतर किसानी में सुर्ख़ियों में आ गए है. 23 फीट लंबा गन्ना उगाने के कारण उनकी आय भी तीन गुना हो गई. बिलारी इलाके के थांवला के निवासी मोहम्मद मोबिन ने किसानी ने कुछ हटके करने के जज्बे के कारण यह हासिल किया है.

उन्होंने गन्ने की फसल को ट्रेंच विधि से उगाना शुरु किया था. उनकी यह पहल उस वक़्त रंग लाई जब उनके खेतों में खड़े गन्ने 23 फिट से भी ज्यादा लम्बे हो गए. इनका वजन भी अपेक्षाकृत सामान्य गन्ने से दोगुना हो गया. पहले जहां एक बीघे खेत मे 40-50 किविंटल गन्ना ही पैदा होता था, वहीं मोहम्मद मोबिन की ट्रेंच विधि ने एक बीघा खेत में 100 क्विंटल से भी अधिक की पैदावार की है. मोबिन ने पूरे देश के किसानों से अपील की है कि बेहतर फसल लेने के लिए उनके द्वारा अपनाई जा रही विधि से ही खेती करना शुरू करें.

हिमाचल प्रदेश: फैक्ट्री ब्लास्ट में जिन्दा जल गई 7 महिलाएं, पीएम मोदी ने किया मुआवज़े का ऐलान

हिमाचल हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, दो-दो लाख की मदद का ऐलान

रूस-यूक्रेन विवाद पर राजनाथ सिंह ने दिया बड़ा बयान, बोले- अगर दोनों देशों में युद्ध हुआ तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -