यूपी में अब नहीं मिलेगा 'यश भारती सम्मान', सीएम योगी ने शुरू किया नया पुरस्कार
यूपी में अब नहीं मिलेगा 'यश भारती सम्मान', सीएम योगी ने शुरू किया नया पुरस्कार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यश भारती पुरस्कार योजना की तर्ज पर एक नए पुरस्कार की शुरुआत करने जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ के इच्छानुसार यूपी सरकार की ओर से कलाकार, समाजसेवी, संस्कृति कर्मी और बुद्धजीवियो को सम्मानित करने हेतु एक पुरस्कार की शुरुआत की जा रही है.

यूपी के योजना विभाग द्वारा इस पुरस्कार का नाम भी निर्धारित कर लिया गया है. इस नए अवार्ड को ‘राज्य संस्कृति पुरस्कार’ के नाम से जाना जाएगा. विभाग की योजना के मुताबिक, ये पुरस्कार कुल 25 लोगों को दिया जाएगा. इस योजना में सबसे बड़ा पुरस्कार 5 लाख रुपये का होगा, जो पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर प्रदान किया जाएगा. यश भारती सम्मान, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाना वाला सबसे बड़ा सम्मान है. ये पुरस्कार साहित्य, समाजसेवा, पत्रकारिता, हस्तशिल्प, चिकित्सा, संस्कृति, शिक्षण, संगीत, फिल्म, विज्ञान, नाटक, खेल, उद्योग और ज्योतिष आदि के क्षेत्र में सराहनीय योगदान करने के लिए प्रदान किया जाता है.

बता दें कि वर्ष 1994 में समाजवादी सरकार के दौरान सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की पहल पर यश भारती पुरस्कार योजना की शुरुआत हुई थी. पहले इस पुरस्कार की राशि एक लाख रुपये हुआ करती थी. वर्ष 2006 में मायावती के नेतृत्व में बसपा सरकार आने के बाद इन पुरस्कारों को बंद कर दिया गया था.

डॉ. ड्रू पिंस्की हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद दी जानकारी

केरल विधानसभा ने एक दिवसीय सत्र के दौरान पारित किया कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव

भारत मानवाधिकारों और विकास जैसे बुनियादी मूल्यों को देगा बढ़ावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -