यूपी टूरिज्म पर सीएम योगी का मास्टर प्लान, कहा- पर्यटन को रोज़गार से जोड़ेंगे
यूपी टूरिज्म पर सीएम योगी का मास्टर प्लान, कहा- पर्यटन को रोज़गार से जोड़ेंगे
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा है कि पर्यटन को केवल अध्यात्मिक पर्यटन तक ही सीमित नहीं रखा जाना चाहिए, बल्कि उसे हैरिटेज, वन्यजीवन तक बढ़ाया जाना चाहिए और इसकी योजना बनाकर इससे रोजी-रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं. सीएम योगी ने यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सभागार में एक कार्यक्रम में तीर्थाटन, पर्यटन और क्षेत्रीय विकास पर केन्द्रित समारोह में अपने विचार रखे.

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. पर्यटन क्षेत्र को हम तीर्थस्थलों से आगे ले जाकर आर्थिक स्वावलम्बन की दृष्टि से बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. किन्तु इसे तीर्थाटन तक सीमित करना सही नहीं है. इसे रोजगार से भी जोड़ा जाना चाहिए. सीएम योगी ने कहा, यह सत्य है कि पर्यटन का स्वरूप तीर्थाटन के रूप में रहा है, किन्तु तीर्थयात्री को भी कुछ सुविधा चाहिए. यदि उसके पास भुगतान क्षमता है तो यह एक अच्छी पहल हो सकती है. 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी विश्वनाथ और उसके आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए जब हम प्लान बना रहे थे तो गाइड रखने का सुझाव आया था. पहले चरण में 30 गाइड रखे गए और वे सरकार पर बोझ बने बगैर हर महीने 30 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक कमा रहे हैं.

अब आज़म खान के बड़े बेटे पर भी दर्ज हुआ केस, जमीन हड़पने का लगा आरोप

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- भाजपा के साथ जल्द होगा सीट बंटवारे का ऐलान

टीएमसी सांसद कंवर दीप सिंह के ठिकानों पर ईडी का छापा, है मनी लॉन्डरिंग का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -