किसानों के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, 13 लाख लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य की जनता को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने राज्य के किसानों को बिजली के बिल में 50 फीसदी की रियायत देने की घोषणा की है। इससे हर साल यूपी पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) पर करीब 1,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। इसके लिए सरकार UPPCL को अनुदान देगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, सीएम योगी ने निजी नलकूपों के लिए बिजली के मौजूदा रेट में यह छूट देने की घोषणा की है। सरकार से अनुदान मिलते ही बिजली के मौजूदा रेट में संशोधन किया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के मीटर वाले कनेक्शन में 2 रुपए प्रति यूनिट से लगने वाला चार्ज घटकर एक रुपए हो जाएगा, जबकि फिक्स चार्ज 70 से कम होकर 35 रुपए हो जाएगा। वहीं, बगैर मीटर वाले बिजली कनेक्शन पर फिक्स चार्ज 170 से घटकर 85 रुपए हो जाएगा। बता दें कि ऊर्जा की बचत वाले पंपों में जहाँ पहले 1.65 यूनिट के हिसाब से 70 रुपए के फिक्स चार्ज का भुगतान करना पड़ता था, वहीं, अब इस नए ऐलान के बाद यह घटकर 0.83 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से 35 रुपए ही लगेगा। वहीं, शहरों के निजी नलकूपों में यह दर 6 रुपए प्रति यूनिट से कम होकर 3 रुपए रह जाएगी। सीएम योगी की इस घोषणा से राज्य के 13 लाख लोगों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

बता दें कि कुछ दिनों पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी (AAP) प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी राज्य में 300-300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया था। हालाँकि, उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में मुफ्त बिजली देना कितना व्यवहारिक है, यह मुद्दा जरूर बहस का विषय है, लेकिन फिलहाल इसमें कटौती करके सीएम योगी ने राज्य के लोगों को बड़ी राहत जरूर दी है।

बंगाल भाजपा में हो सकती है बगावत, अब पार्टी के सामने आई ये मुसीबत

पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे राष्ट्रपति कोविंद, 'पंजाब घटना' पर हो सकता है बड़ा एक्शन

आंध्र प्रदेश: टीडीपी प्रमुख ने दिल्ली दौरे के नतीजे पर सीएम से की पूछताछ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -