गेंहूं की खड़ी फसल में भड़की भीषण आग, 40 बीघे में लगे गेंहू हुआ राख, क्या किसानों को मिलेगा मुआवज़ा ?
गेंहूं की खड़ी फसल में भड़की भीषण आग, 40 बीघे में लगे गेंहू हुआ राख, क्या किसानों को मिलेगा मुआवज़ा ?
Share:

लखनऊ: गर्मी का मौसम आते ही आग लगने की घटनाएं सामने आने लगी हैं. कई बार खेत में आग लगने से किसान की खड़ी फसल, राख में तब्दील हो जाती है और उन्हें भारी नुकसान सहना पड़ता है. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के चंदौली से सामने आया है. जहां चकिया इलाके में गेहूं की खड़ी फसल में अचानक आग भड़क उठी. जिसके चलते 15 किसानों के खून पसीने की कमाई जलकर राख हो गई. 

चकिया के सिकंदरपुर गांव के अंतर्गत आने वाले सीवान में लगी आग ने 40 बीघे गेहूं की खड़ी फसल को जलाकर खाक कर दिया. घटना की सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया. मगर तब तक गेहूं की खड़ी फसल जलकर खाक हो चुकी थी. आग कैसे लगी अभी इसके पीछे का स्पष्ट कारण पता नहीं पाया है. आशंका व्यक्त की जा रही है खेतों के बीच से गुजर रहे हाईटेंशन के तार में शॉर्ट सर्किट के कारण आग भड़की है. 

स्थानीय प्रशासन इस बात की जांच कर रहा है कि खेतों में आग लगने की वजह क्या थी. दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा किसानों के इस नुकसान का आकलन कराया जा रहा है, सरकार द्वारा अनुमन्य मुआवजा देने की बात कही जा रही है. दरअसल, शुक्रवार की दोपहर बाद सिवान में गेहूं की खड़ी फसल में अचानक भड़की आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और देखते ही देखते 15 किसानों की तक़रीबन 40 बीघे से ज्यादा गेहूं की खड़ी फसल जलकर खाक हो गई. 

डॉलर की बढ़ती ताकत से भारत के विदेशी रिजर्व को कम किया जा रहा है

घर पर भाजपा का झंडा लगाने को लेकर 'शकील' को पड़ोसी मुस्लिमों ने जमकर पीटा, यूपी पुलिस ने बताई पूरी कहानी

विश्व स्तर पर भारत के बढ़ते कदम, अब ऑस्ट्रेलिया के साथ किया ऐतिहासिक समझौता, होगा ये लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -