टॉपर सौम्या, बनना चाहती है IAS

रायबरेली : सफलता के आड़े कभी भी किसी की हैसियत नहीं आती है। इसी को मुमकिन किया है उतर प्रदेश की सौम्या ने। रविवार को उतर प्रदेश बोर्ड ने भी 10वीं व 12वीं का रिजल्ट घोषित किया। 10वीं की परीक्षा में रायबरेली के विबग्योर पब्लिक इंटर कॉलेज की सौम्या पटेल ने बाजी मारी।

98.67 प्रतिशत नंबरों के साथ सौम्या पूरे प्रदेश में टॉप हुई। अपने देश सेवा के मकसद को पूरा करने के लिए किसान पिता की बेटी सौम्या आईएएस बनना चाहती है। सौम्या कहती है कि वो जो भी पढ़ती है वो ध्यान से पढ़ती है। जब भी आगे का चैप्टर पढ़ती हूं, तो उससे पहले पीछे का रिवीजन जरुर करती हूं।

लगातार सवालों को प्रैक्टिस करना चाहिए। सौम्या का मानना है कि सरकारी मशीनरी का हिस्सा बनकर समाज के लिए काफी कुछ किया जा सकता है। सौम्या सरांवा गांव से है, जहां कोई अच्छी स्कूल नहीं है, इसलिए वो अपनी बुआ के घर रहकर पढ़ाई करती है।

सौम्या ने कभी भी ट्यूशन की भी मदद नहीं ली। यूपी में तीन टॉपरों में सबसे ऊपर बेटियां ही है। सौम्या के बाद दूसरे नंबर पर इकरा है, जिसने 98.1 प्रतिशत और उमरा जिसे 98.1 प्रतिशत अंक हासिल किए है, ने टॉप किया। तीनों एक ही स्कूल में पढ़ती है। इन तीनो के टॉप होने की खुशी मिलते ही कोई उन्हें मिठाइयां खिलाने लगा तो कोई उन्हें मालों से लाद दिया।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -