नेपाल में भारत से 22 रुपए सस्ता है पेट्रोल, यूपी-बिहार के लोग कर रहे तस्करी
नेपाल में भारत से 22 रुपए सस्ता है पेट्रोल, यूपी-बिहार के लोग कर रहे तस्करी
Share:

नई दिल्ली: भारत से नेपाल में लगभग 22 रुपये तक सस्ता होने का असर है कि बॉर्डर से सटे इलाकों के लोग पेट्रोल लेने पड़ोसी देश जा रहे हैं। आलम यह है कि बिहार के अररिया और किशनगंज जिलों से लगती बॉर्डर पर पगडंडियों से पेट्रोल की तस्करी करते कुछ लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। पुलिस और SSB जवानों की चौकसी से बचते हुए तस्कर तेल का खेल कर रहे हैं। कोरोना की पाबंदी से अभी तक बॉर्डर पूरी तरह खुली नहीं है। 

नेपाल में इस वक़्त पेट्रोल भारत के मुकाबले 22 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता है। यहां बताना आवश्यक है कि नेपाल में बिक रहा सस्ता तेल भारत से सप्लाई किया जाता है। पुरानी संधि के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ही नेपाल के लिए खाड़ी देशों से तेल मंगाता है। IOC नेपाल को ईंधन सप्लाई खरीद मूल्य पर ही करता है। नेपाल से सिर्फ रिफाइनरी शुल्क लिया जाता है। SSB के DIG एस.के. सारंगी ने बताया कि डीजल-पेट्रोल की तस्करी की सूचना मिलने के बाद बॉर्डर से सटे इलाकों में सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। किशनगंज के SP कुमार आशीष ने कहा है कि SSB से समन्वय स्थापित कर सतर्कता बढ़ाने का निर्देश थानाध्यक्षों को दिया जाएगा।

भारत-नेपाल का जोगबनी (बिहार) बॉर्डर काफी अलर्ट पर है, लेकिन खुली सीमा क्षेत्र में 30 से अधिक ऐसी जगहें हैं, जहां पगडंडियों के सहारे खुलेआम नेपाल आ-जा सकते हैं। एक पंप के मालिक सुधीर कुमार ने कहा कि, ‘कम कीमत की वजह से नेपाल से पेट्रोल की तस्करी का बिक्री पर प्रभाव पड़ा है।’ अररिया, फारबिसगंज, नरपतगंज फोरलेन पर जितने भी पेट्रोल पंप हैं, उसकी बिक्री पर प्रभाव पड़ रहा है। बड़े स्तर पर तेल लाकर भारतीय क्षेत्र में छोटे दुकानदारों को कम कीमत पर सप्लाई की जा रही है।  

NHAI से IL & FS 'FSEL के 77 करोड़ के दावे को मिली NCLT की मंजूरी

एचपी इंक ने मैरी मायर्स को नए मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में किया नियुक्त

डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने लॉन्च की 'Fluphenazine Hydrochloride' टैबलेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -