'सार्वजनिक कुर्बानी पर रोक, भीड़ जुटाने पर भी पाबन्दी..', यूपी-बिहार और असम में बकरीद पर कोई छूट नहीं

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खतरे के बावजूद केरल में बकरीद पर रियायत दिए जाने के मामले में सर्वोच्च न्यायालय आज सुनवाई करने वाला है। उससे पहले केरल की विजयन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि कारोबारियों को राहत देने के लिए ऐसा किया गया है। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश, बिहार और असम जैसे राज्यों ने संक्रमण को देखते हुए किसी तरह की छूट नहीं देने का फैसला किया है। राज्य सरकारों की गाइडलाइन में सार्वजनिक कुर्बानी और भीड़भाड़ पर पाबन्दी लगाई गई है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में बकरीद के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी पर बैन लगाने के निर्देश दिए। चिन्हित स्थानों पर ही निश्चित तादाद में कुर्बानी दी जा सकेगी। इस दौरान साफ-सफाई के साथ ही प्रशासनिक गाइडलाइन्स का कड़ाई से पालन करना होगा। एक ही जगह पर 50 से अधिक लोग एकत्रित भी नहीं हो सकेंगे। सीएम योगी ने सभी जिलों के प्रशासन को इस बात पर नजर  रखने का आदेश दिया है कि बकरीद के दिन गोवंश, ऊँट और अन्य प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न दी जाए। सीएम योगी ने स्पष्ट किया है कि यदि कोई भी नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया, तो उसके और परिवार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं, बिहार के पटना में बकरीद के अवसर पर ईदगाह और मस्जिदों में भीड़ जुटाने पर प्रशासन ने पाबन्दी लगाई है। बकरीद की नमाज घर में ही अदा करने के लिए कहा गया है। पटना सिटी SDO ने कहा है कि कुर्बानी की तस्वीर, वीडियो और धार्मिक भावना को ठेस पहुँचाने वाला किसी भी प्रकार का पोस्ट सोशल प्लेटफार्म पर करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने भी कोरोना संकट के बीच बकरीद मनाए जाने को लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। बकरीद घर पर ही मनाने के लिए कहा गया है। मस्जिद में मौलवी सहित केवल 5 लोग ही नमाज के लिए जुट सकेंगे। बकरीद के दौरान सूबे के 34 जिलों में से 5 जिलों गोलाघाट, जोरहाट, लखीमपुर, सोनितपुर और विश्वनाथपुर में कर्फ्यू लागू रहेगा। इन पाँचों जिलों में कोरोना की सकारात्मकता दर बहुत अधिक है। इसके अलावा मध्यम स्तर के कोविड पॉजिटिविटी रेट वाले गोलपारा और मोरीगाँव जिलों में दोपहर एक बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने शिव नादर को 'अध्यक्ष एमेरिटस और रणनीतिक सलाहकार' किया नियुक्त

गोवा सरकार ने लौह अयस्क का जायजा लेने के लिए मिनरल कॉर्प के साथ किया समझौता

लगातार तीसरे दिन शांत हुई पेट्रोल-डीजल में लगी आग, जानिए आज का दाम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -